India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World Athletics Championship में गोल्डन बॉय Neeraj Chopra ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

11:38 AM Aug 28, 2023 IST
Advertisement
गोल्डन बॉय  के नाम से मशहूर भारत के नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। वो वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्डन मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। हंगरी के बुडापेस्ट में हो रहे चैंपियनशिप में नीरज ने जेवलिन थ्रो इवेंट में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। 
फाइनल के दूसरे राउंड में ही नीरज ने 88.17 मीटर का थ्रो कर दिया था। इसके बाद उन्हें कोई पीछे नहीं कर पाया और इस तरह भारत को एक और गोल्ड मेडल नीरज ने दिलाया। नीरज के छह राउंड की बात करें तो पहला अटेम्प्ट फाउल रहा था, दूसरे राउंड में 88.17 मीटर का थ्रो किया जोकी फाइनल में उनका बेस्ट रहा, इसके बाद तीसरा राउंड 86.32 मीटर, चौथा 84.64 मीटर, पांचवां 87.73 मीटर और छठा 83.98 मीटर का रहा।
पाकिस्तान के अरशद नदीम को मिला सिल्वर 
वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। नदीम का बेस्ट थ्रो तीसरे राउंड में आया जब उन्होंने 87.82 मीटर का लम्बा थ्रो किया लेकिन वो नीरज के मार्क को पीछे नहीं कर पाए। जबकि चेक रिपब्लिक के जाकुब वाडलेच ने अपने पांचवें राउंड में 86.67 मीटर का थ्रो कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। नीरज के साथ फाइनल में टॉप 6 रैंकिंग में भारत के दो और खिलाड़ियों ने जगह बनाई। किशोर जेना ने 84.77 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ पांचवां स्थान हासिल किया। जबकि डीपी मनु ने 84.14 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ छठा स्थान। 
‘गोल्डन बॉय ने अपने नाम किया 7वां गोल्ड 
टोक्यो ओलंपिक 2020 ,एशियन गेम्स 2018,कॉमनवेल्थ गेम्स 2018, एशियन चैंपियनशिप 2017, साउथ एशियन गेम्स 2016, डायमंड लीग 2022 और फिर अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल अपने कर लिया है। इस टूर्नामेंट से पहले सिर्फ वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज के पास गोल्ड मेडल नहीं था, लेकिन अब इस टूर्नामेंट में भी सबसे ऊपर नाम नीरज चोपड़ा का ही है। बता दें 2022 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने सिल्वर मेडल जीता था। इस तरह नीरज के पास अब कुल सात गोल्ड मेडल हो चुके हैं। 
अभिनव बिंद्रा की बराबरी 
बता दें वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ट्रक एंड फील्ड इवेंट कैटेगरी में भारत का यह पहला गोल्ड मेडल। साथ ही नीरज इस कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने है। इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 लॉन्ग जंम्प में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। जबकि नीरज खुद 2022 चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत चुके है। इसी के साथ नीरज ने भारत के दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा की बराबरी भी कर ली है। अभिनव बिंद्रा भारत के पहले खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने ओलंपिक और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप दोनों में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है। अभिनव ने 2006 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था और उसके बाद 2008 ओलंपिक में भी उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था और इस लिस्ट में अब नीरज का भी नाम शुमार हो गया है। नीरज ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है जो 26 जुलाई से 11 अगस्त तक खेला जाएगा 
Advertisement
Next Article