India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World Cup 2023: क्या सेमीफइनल में भिड़ सकती है भारत और पाकिस्तान

12:33 PM Nov 07, 2023 IST
Advertisement

आईसीसी विश्व कप 2023 संभावित भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले के करीब पहुंच रहा है क्योंकि टूर्नामेंट अपने निर्णायक चरण में पहुंच गया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका पहले ही अंक तालिका में शीर्ष दो स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं की है, लेकिन उसके पास ऐसा करने के दो मौके हैं, उसे अपने आगामी मैचों में अफगानिस्तान और बांग्लादेश का सामना करना पड़ेगा। किसी भी मैच में जीत ऑस्ट्रेलिया को लीग चरण के दौरान शीर्ष तीन में जगह दिला देगी।

 

चौथे और अंतिम सेमीफाइनल स्थान के लिए तीव्र लड़ाई में तीन दावेदार हैं: न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान। श्रीलंका और नीदरलैंड, जबकि गणितीय रूप से अभी भी दौड़ में हैं, अत्यधिक असंभव बाधाओं का सामना करते हैं। चौथे स्थान पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में भारत से भिड़ेगी, जिससे इस उच्च जोखिम वाले टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले की प्रबल संभावना बढ़ जाएगी।

एक संभावित सिनेरियो में, यदि न्यूजीलैंड श्रीलंका से हार जाता है और पाकिस्तान इंग्लैंड को हरा देता है, तो पाकिस्तान के दस अंक हो जाएंगे और वह न्यूजीलैंड के आठ अंकों से आगे निकल जाएगा। अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए, पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की भी आवश्यकता होगी, जिससे उन्हें दस अंकों के आंकड़े तक पहुंचने से रोका जा सके। यह परिदृश्य उस प्रतिष्ठित चौथे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा को तेज करता है और संभावित भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले की प्रत्याशा को बढ़ाता है।

सिनेरियो 1
ऐसी स्थिति में जब न्यूजीलैंड श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल करता है और पाकिस्तान इंग्लैंड पर जीत हासिल करता है, जबकि अफगानिस्तान के दोनों मैच हार में समाप्त होते हैं, चौथे सेमीफाइनल स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच नेट रन रेट से निर्धारित होगी। न्यूजीलैंड के नेट रन रेट से आगे निकलने के लिए पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ जीत के अंतर की गणना करनी होगी। हालाँकि, अगर अफगानिस्तान अपने बचे हुए दो मैचों में से कम से कम एक मैच जीतने में सफल रहता है, तो वह दस अंक तक पहुँच जाएगा। इसके बावजूद, नेट रन रेट के आधार पर उनका नकारात्मक नेट रन रेट (-0.330) फिलहाल उन्हें चौथे स्थान की दौड़ में तीसरे स्थान पर रखता है।

सिनेरियो 2
यदि श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड के फाइनल मैच में बारिश खलल डालती है और पाकिस्तान इंग्लैंड पर जीत हासिल कर लेता है, तो दोनों टीमें दस अंक तक पहुंच जाएंगी। इसके अलावा, अगर अफगानिस्तान एक भी जीत दर्ज करता है, तो उसके भी दस अंक हो जाएंगे। ऐसे में नेट रन रेट (एनआरआर) सेमीफाइनल क्वालीफायर के लिए निर्णायक कारक होगा। हालाँकि, अगर बारिश पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों के आखिरी मैचों को प्रभावित करती है, तो न्यूजीलैंड अपने बेहतर एनआरआर के कारण सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

क्रिकेट जगत से जुडी खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article