+

शेयर बाजार : कोरोना संकट के बीच, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की गिरावट के साथ 75.76 पर हुआ बंद

कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था भारी संकट से गुजर रही है। ऊपर से अमेरिका और चीन की तनातनी के बीच भारत को कुछ खास फायदा होता दिखाई नहीं दे रहा है। इस बीच, गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे की गिरावट के साथ 75.76 पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार कारोबार के दौरान रुपया सीमित दायरे में रहा। घरेलू शेयर बाजार में तेजी से जहां रुपये पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा वहीं अमेरिका-चीन के बीच तनाव बढ़ने से यह लाभ जाता रहा।

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया गिरावट के साथ 75.90 पर खुला लेकिन बाद में चीजें बेहतर हुई और अंत में यह डॉलर के मुकाबले बुधवार को बंद भाव के मुकाबले 5 पैसे की गिरावट के साथ 75.76 पर बंद हुआ। अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बुधवार को 75.71 पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान रुपया ऊंचे में 75.69 और नीचे में 75.90 तक गया। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हांगकांग को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तीखी नोकझोंक हुई है। अमेरिका ने चीन के हांगकांग पर नियंत्रण मजबूत करने को लेकर लाये गये विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर बैठक बुलायी है।

विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता रहे और उन्होंने अस्थाई आंकड़ों के अनुसार बुधवार को 334.74 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर बेचे। रेलिगेयर ब्रोकिंग की उपाध्यक्ष (धातु, ऊर्जा और मुद्रा शोध) सुगंधा सचदेवा ने कहा कि व्यापार संबंधी मुद्दों, कोरोना वायरस की उत्पत्ति और हांगकांग के मसले पर अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में खटास आने से डॉलर को मजबूती मिली है। 

कारोबारियों ने भी कहा कि शुक्रवार को प्रमुख आर्थिक आंकड़े जानी होने के कारण भी बाजार के प्रतिभागी भी सतर्क थे। इसबीच 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स गुरुवार को 595.37 अंक या 1.88 फीसदी की बढ़त के साथ 32,200.59 पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 175.15 अंक या 1.88 प्रतिशत चढ़कर 9,490.10 पर पहुंच गया। ब्रेंट क्रूड वायदा 1.24 प्रतिशत गिरकर 34.31 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया।

Tags : पटना,Patna,सुशील कुमार,Punjab Kesari,stunning,forgery,Millionaire,mask company,एसबीआई बैंक,येस बैंक,शेयर बाजार,आरबीआई,SBI Bank,Yes Bank,Stock Market,RBI ,crisis,Corona,US