कुत्ता सबरीमाला तीर्थयात्रा पर निकला, 480 किलोमीटर का सफर भक्तों के साथ किया तय, देखें वीडियो

इस समय सालाना तीर्थयात्रा केरल के सबरीमाला मंदिर में चल रही है। भगवान श्रीअयप्पा के दर्शन के लिए केरल के आसपास के राज्यों से लाखों में श्रद्धालु जाते हैं। केरल के सबरीमाला मंदिर की यात्रा के लिए आंध्र  प्रदेश के तिरुमला से 13 भक्तों की टोली नंगे पांव निकली। लगभग 550 किलोमीटर की यात्रा है।

 
इन श्रद्धालुओं की टोली ने 480 किलोमीटर की यात्रा अपनी पूरी करी है। सबसे दिलचस्प बात ये हुई है कि एक कुत्ता भी इस टोली के साथ तीर्थयात्रा पर निकला है। वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है कि टोली के साथ कुत्ता अपने आप चलना शुरु हो गया है। बता दें कि यह कुत्ता टोली में से किसी भी व्यक्ति का नहीं है। 


13 लोगों की टोली का नेतृत्व राजेश गुरुस्वामी कर रहे हैं और जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर को तिरुमला से उनकी टोली ने तीर्थयात्रा शुरु  की थी। हम सब लगातार चल रहे हैं। हम में से किसी ने भी इस बात का ध्यान नहीं दिया कि हमारे साथ यह कुत्ता भी चल रहा है। 

पहले हमने सोचा कि यह कुत्ता हमारे साथ कुछ दूर तक चलेगा फिर उसके बाद वापस चल जाएगा। लेकिन कुत्ते हमारी टोली के साथ चलता रहा। हमने अपनी यात्रा के 480 किलोमीटर की दूरी तय कर ली है और इस कुत्ते ने भी हमारे साथ की है। बता दें कि कुत्ते के पैर में चोट लगी है और वह लंगड़ा कर चल रहा है लेकिन उसने इन टोली वालों के साथ अपनी यात्रा जारी रखी हुई है। 


राजेश गुरुस्वामी ने कहा कि इस कुत्ते को दो बार पूरी यात्रा के दौरान पैरों में चोट लगी है। कुत्ते को हमने कुछ स्‍थानीय पशु विशेषज्ञों को रास्ते में दिखाया है। इलाज करवाया और उसके बाद हम आगे बढ़ते गए। हमने यही सोचा कि अब हमारे साथ यह कुत्ता आगे नहीं चलेगा लेकिन इसके पैर में चोट लगने के बाद भी यह हमारे साथ यात्रा पूरी कर रहा है। 


अपने लिए यात्रा के दौरान जो खाना हम पकाते हैं वह इस कुत्ते को भी देते हैं। उस खाने को बहुत चाव से यह खाता है। गले में पट्टा भी कुत्ते के है। बता दें कि शर्मीला यह कुत्ता बहुत है।  अपनी यात्रा पर राजेश गुरुस्वामी ने कहा कि यह यात्रा पैदल हम हर साल करते हैं।


लेकिन इस बार पहली बार इस कुत्ते ने भी हमारे साथ यात्रा अब तक की है। यह भी एक नया ही अनुभव है। सोशल मीडिया पर इस कुत्ते का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है और लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,pilgrimage,Sabarimala,Dog,devotees,Shri Ayyappa,Kerala,states,Millions