3 एकड़ जमीन के लिए जापान के सुमितोमो ग्रुप ने 2 हजार करोड़ की लगाई बोली, देश की सबसे महंगी लैंड डील

मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स में जापानी कंपनी सुमितोमो ने 2,238 करोड़ रूपए की बोली तीन एकड़ के प्लॉट पर लगाई है। इसका मतलब यह है कि प्रति एकड़ के लिए जापानी कंपनी 745 करोड़ रुपए देगी। रियल एस्टेट सेक्टर में यह अब तक की देश में सबसे महंगी लैंड डील है। 


यह डील इसलिए भी ज्यादा चौंका रही है क्योंकि सुमितोमो ग्रुप ने बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍प्लेक्स जैसे बड़े कमर्शल में इसे सबसे ज्यादा महंगा खरीदा है। 

रिजर्व प्राइस प्रति वर्ग मीटर 3.44 लाख रुपए का था


एक रिपोर्ट के अनुसार, इस प्लॉट का रिजर्व प्राइस 3.44 लाख रुपए प्रति वर्ग मीटर का था। इसलिए सुमितोमो ग्रुप की यह लैंड डील ने इतनी सुर्खियां बटोर रही है। लोढ़ा ग्रुप ने भी 6.2 एकड़ प्लॉट की जमीन को 2010 में 4,050 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। इसका मतलब लोढ़ा ग्रुप ने इसे जमीन के 653 करोड़ रुपए दिए थे। 

कोई खरीदार नहीं मिल रहा था इस प्लॉट का


जापानी कंपनी ने जिस प्लॉट पर बोली लगाई है उसे रियल एस्टेट में मंदी की वजह से कोई नहीं खरीद रहा था। वहीं इस प्लॉट पर पूंजी लगाने से मुंबई के लोकल डेवलपर्स भी डर रहे थे। बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍प्लेक्स जैसी प्राइम कमर्शल को सुमितोमो ने बहुत ज्यादा दामों में खरीदा है। 

सुमितोमो तैयार करेगी 10 लाख वर्ग फुट जगह

एमएमआरडीए के एक अधिकारी ने इस प्लॉट के बारे में बात करते हुए कहा है कि 10 लाख वर्ग की जगह सुमितोमो तैयार करेगी। कमर्शियल ऑफिस कॉम्पलेक्स इस प्लॉट पर बनाया जाएगा और यहां पर कंपनी के कई दफ्तर को शिफ्ट भी किया जाएगा। 


सुमितोमो 100 पुरानी कंपनी है


एक वेबसाइट के मुताबिक, 1919 में सुमितोमो की स्‍थापना हुई थी और 100वीं वर्षगांठ 2019 में यह कंपनी मना रही है। जापान, एशिया, ओसिआनिया, यूरोप और मिडिल ईस्ट में इस कंपनी का बिजनेस है। इस कंपनी का बिजनेस अफ्रीका, नॉर्थ-सेंट्रल-साउथ अमेरिका और कॉमनवेल्‍थ ऑफ इंडिपेंडेंट में भी है। 

सुमितोमो डील करती है इन बिजनेस फील्ड में


6 बिजनेस फील्ड्स में सुमितोमो कंपनी डील करती आ रही है। कंपनी बिजनेस मेटल प्रोडक्ट्स, ट्रांसपोर्टेशन एंड कंस्ट्रक्‍शन सिस्टम्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, मीडिया एंड डिजिटल, मिनरल रिसोर्सेज-एनर्जी-केमिलक्स और रियल एस्टेट में करती है। इको-फ्रेंडली बिल्डिंग्स सुमितोमो ने जापान, इंडोनेशिया और यूएस में बनाए हैं। 
Tags : ,Sumitomo Group,Japan,land deal,country