+

महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज अवधारणा से प्रेरित हैं स्वयंपूर्ण गोवा योजना : सीएम सावंत

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कहा कि ‘स्वयंपूर्ण गोवा’ पहल महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज की अवधारणा से प्रेरित है। उन्होंने उम्मीद जताई कि तटीय राज्य आने वाले दिनों में आत्मनिर्भर हो जाएगा।
महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज अवधारणा से प्रेरित हैं स्वयंपूर्ण गोवा योजना : सीएम सावंत
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कहा कि ‘स्वयंपूर्ण गोवा’ पहल महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज की अवधारणा से प्रेरित है। उन्होंने उम्मीद जताई कि तटीय राज्य आने वाले दिनों में आत्मनिर्भर हो जाएगा। सावंत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
राज्य सरकार के एक अधिकारी को स्वयंपूर्ण मित्र के रूप में  नियुक्त किया जाता हैं 
‘स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार के एक अधिकारी को ‘स्वयंपूर्ण मित्र’ के रूप में नियुक्त किया जाता है, जो एक नामित पंचायत या नगरपालिका का दौरा करता है, लोगों के साथ बातचीत करता है, सरकारी विभागों के साथ समन्वय करता है और यह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध हो। वहीं, ग्राम स्वराज महात्मा गांधी द्वारा गढ़ा गया एक विशेष शब्द था, जिसके तहत प्रत्येक गांव को एक ऐसी स्व-कुशल स्वायत्त इकाई में तब्दील करने के लिए प्रोत्साहित करने की अवधारणा थी, जहां सम्मानजनक जीवन के लिए सभी प्रणालियां और सुविधाएं उपलब्ध हों।
स्वच्छ भारत मिशन महात्मा गांधी के नारे पर आधारित हैं 
सावंत ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी, जो महात्मा गांधी द्वारा दिए गए स्वच्छता के नारे पर आधारित था। उन्होंने कहा कि दो अक्टूबर 2020 को गोवा सरकार ने ‘स्वयंपूर्ण गोवा’ मिशन की शुरुआत की थी, जो गांधीजी की ग्राम स्वराज अवधारणा से प्रेरित था और राज्य सरकार हर ग्राम पंचायत में इस मिशन पर काम कर रही है।
गोवा आने वाले दिनों में आत्मनिर्भर होगा 
सावंत ने कहा, “मुझे विश्वास है कि गोवा आने वाले दिनों में स्वयंपूर्ण (आत्मनिर्भर) होगा।” उन्होंने आगे कहा कि सभी को प्रधानमंत्री मोदी के ‘नवभारत’ संकल्प की दिशा में योगदान देना चाहिए। गोवा से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाइक सहित कई अन्य गणमान्य हस्तियों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की।
 
facebook twitter instagram