+

शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता

शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ब्रासिलिया में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। शी चिनफिंग ने आशा जताई कि वर्ष 2020 में चीन-भारत संबंधों का और बड़ा विकास होगा। वे मोदी की अगले साल चीन यात्रा का स्वागत करते हैं। 

शी चिनफिंग ने कहा, 'कुछ दिनों पहले मैंने आप के साथ चेन्नई में भेंटवार्ता की थी। दोनों देशों के संबंधित विभाग हमारे बीच संपन्न समानताएं लागू कर रहे हैं। पिछले हफ्ते भारत ने मुख्य अतिथि देश के तौर पर दूसरे चीन अंतरराष्ट्रीय आयात मेले में भाग लिया था। भारतीय पक्ष के संपन्न हुए समझौतों की राशि में बड़ी वृद्धि देखी गई है।'
 
चीनी पक्ष भारत द्वारा चीन के प्रति अपनी अच्छी वस्तुओं के निर्यात का स्वागत करता है। दोनों पक्षों को दो दिशा वाले व्यापार और निवेश का विस्तार करना और उत्पादन क्षमता, चिकित्सा और दवा, सूचना तकनीक और बुनियादी ढांचे के निर्माण में सहयोग की नई संभावना तलाशनी चाहिए। अगले साल दोनों पक्षों को चीन भारत सांस्कृतिक आदान प्रदान वर्ष और राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाने की गतिविधियों को बखूबी अंजाम देना देना चाहिए।
 
मोदी ने कहा, 'हमने वूहान और चेन्नई में दो बार भेंटवार्ता की और विश्वास और मित्रता मजबूत बनाया। हमारे बीच संपन्न कई महत्वपूर्ण समानताएं लागू की जा रही हैं। भारत चीन के साथ द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ाने के साथ ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने की आशा करता है।

भारत चीन के साथ राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ और सांस्कृतिक आदान प्रदान वर्ष मनाने के गतिविधियों का अच्छा आयोजन करने की समान कोशिश करेगा।'
facebook twitter