India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bharat Telecom कार्यक्रम में लॉन्च हुआ 5G पोर्टल, IPR और 6G रिसर्च में होगा मददगार

04:48 PM Jan 31, 2024 IST
Advertisement

Bharat 5G Portal: भारत टेलीकॉम के कार्यक्रम में 5G पोर्टल को लॉन्च किया गया है। दूरसंचार विभाग के सेक्रेटरी डॉक्टर नीरज मित्तल ने भारत 5G पोर्टल को लॉन्च किया। नीरज मित्तल के अनुसार 5जी रोलआउट दुनिया में सबसे तेजी से भारत में हो रहा है। उन्होंने बताया कि भारत का दूरसंचार नेटवर्क दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है। इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद क्वांटम, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट और 6G रिसर्च को लेकर मदद मिलेगी। आइए इस बारे में जानते हैं।

क्वांटम, IPR में मददगार

आसान भाषा में समझें तो भारत 5G पोर्टल को क्वांटम, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट, 5G और 6G रिसर्च जैसे कामों के लिए यह पोर्टल एक स्टॉप सॉल्यूशन होगा। इसमें पैनआईआईटी यूएसए के सहयोग से फ्यूचर टेक-एक्सपर्ट्स पंजीकरण पोर्टल भी शामिल है। इस पोर्टल का उद्देश्य भारतीय दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करना है। इस पोर्टल का उद्देश्य भारत की 5G क्षमताओं को बढ़ावा देना, दूरसंचार क्षेत्र के भीतर इनोवेशन, सहयोग और ज्ञान को आपस में बांटना है।

स्टार्टअप कंपनियों के लिए भी पहल

दूरसंचार के क्षेत्र में स्टार्टअप कंपनियों के लिए भी पहल की गई है। दूरसंचार विभाग के सेक्रेटरी डॉक्टर नीरज मित्तल ने भावी स्टार्टअप कंपनियों से निवेशकों को जोड़ने वाली बैठक की शुरूआत की। इस मीटिंग का शीर्षक 'ब्रिजिंग ड्रीम्स एंड फंडिंग: वेंचर कैपिटल/निवेशकों को स्टार्टअप के भविष्य से जोड़ना' था। इस बैठक में 10 से अधिक निवेशकों और पूंजीपतियों की भागीदारी रही। सत्र के दौरान 26 स्टार्टअप कंपनियों ने दूरसंचार उत्पादों पर अपनी प्रस्तुती भी पेश की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article