India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AC Safety Tips : इन 5 बातों को न करें इग्नोर, वरना हो सकता है AC ब्‍लास्‍ट

09:23 AM Jun 19, 2024 IST
AC Safety Tips
Advertisement

AC Safety Tips : गर्मी के इस मौसम में घर से बाहर निकलना बहुत मुशकिल हो गया है। लोग गर्मी से बेहाल है। ऐसे में घर में एयर कंडीशन (AC Safety Tips) का होना बहुत राहत देता है। बता दें कि बाहर का पारा 50 के पार है। ऐसे में ज्‍यादातर घरों में 20 से 24 घंटे तक एसी चलता है और आए दिन एसी में ब्‍लास्‍ट होने की खबरें भी आती हैं, जिसमें जान-माल दोनों का ही नुकसान होता है। आइए जानते है किस तरह आप एसी को ब्लास्ट (AC Safety Tips) होने से बचा सकते है।

Highlights

आवाज को न करें इग्‍नोर

AC Safety Tips

एसी का इस्‍तेमाल करने वालों को एक बात काफी सुकून देती है कि इसमें से ज्‍यादा आवाज नहीं आती और चुपचाप आपका कमरा कूल हो जाता है। लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप अपने एसी की समय पर सर्विस कराते रहें। अगर सर्विस कराए बिना लंबे समय तक चलाते हैं तो उसमें ब्‍लॉकेज हो जाता है, जिससे एसी के कंप्रेसर पर ज्‍यादा दबाव पड़ता है और आपकी एसी सामान्‍य से ज्‍यादा आवाज करने लगती है। यह संकेत है कि आपका एसी अब (AC Safety Tips) खराब हो सकता है या उसमें ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है।

एसी गर्म हो तो हो जाए सावधान

AC Safety Tips

एसी आपके कमरे को ठंडा रखने के साथ खुद भी कूल-कूल रहता है। आप कमरे में लगी एसी को ऊपर से छूकर देखें तो यह सामान्‍य रहता है, लेकिन अगर आपको एसी की बॉडी गर्म महसूस (AC Safety Tips) होने लगे तो सावधान हो जाएं। एसी का गर्म होना उसमें एक्‍स्‍ट्रा हीट निकलने का संकेत देता है, जिससे आग लग सकती है या ब्‍लास्‍ट हो सकता है।

कूलिंग कम न हो इसका रखें ध्यान

AC Safety Tips

वैसे तो आपको यह बात पता ही होगी कि एसी को लगातार लंबे समय तक चलाने से इसकी कूलिंग पर (AC Safety Tips) असर पड़ता है। लेकिन, अगर आपका एसी बिना लंबे समय तक चलाए भी कूलिंग कम कर दे तो समझ लीजिए कि इसमें खराबी आने वाली है और ध्‍यान नहीं दिया तो भीषण गर्मी में ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है।

एसी के कंप्रेशर का रखें ध्यान

AC Safety Tips

एसी चलाने वालों को अच्‍छी तरह से पता है कि यह बिना रुके लगातार ठंडी हवा (AC Safety Tips) फेंकता रहता है। यह तो एसी की सामान्‍य अवस्‍था है, लेकिन अगर आपका एसी रुक-रुककर हवा फेंकना शुरू करे तो सावधान हो जाना चाहिए। इसका मतलब है कि एसी के कंप्रेशर में दिक्‍कत है और ज्‍यादा चलाने पर यह ब्‍लास्‍ट भी कर सकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article