India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Tesla के बाद अब Elon Musk खोलने जा रहे हैं खुद का स्कूल और कॉलेज, यह है वजह!

12:06 PM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

धरती, स्पेस और सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपना सफलता पाने के बाद अब Elon Musk एजुकेशनल सेक्टर में भी अपना डेब्यू करने वाले हैं। दरअसल, मस्क स्कूल और कॉलेज खोलने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि मस्क ऑस्टिन, टेक्सास में एक नया शैक्षणिक संस्थान शुरू करने वाले हैं। जिसमें प्राइमरी से लेकर हाई स्कूल तक के बच्चे पढ़ पाएंगे। यानि 10वीं कक्षा तक के बच्चों को मस्क के स्कूल में पढ़ाया जाएगा। हालांकि यह अभी उनका शुरुआती प्लान है जिसे बाद में विस्तृत रूप दिया जाएगा।

HIGHLIGHT

STEM पर होगा Elon का फोकस

एलन मस्क ने इस स्कूल के लिए एक नवगठित चैरिटी को 100 मिलियन डॉलर का दान दिया है जिसे द फाउंडेशन दिया गया है। इसका उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित विषयों पर केंद्रित एक अभिनव शिक्षा कार्यक्रम को आगे बढ़ाना है। यानि ये स्कूल खासकर STEM पर फोकस करेगा और भविष्य के लिहाज से बच्चों को ट्रेन करेगा।

शुरुआत में इतने बच्चे होंगे स्कूल में

ब्लूमबर्ग द्वारा हासिल किए गए टैक्स फाइलिंग के अनुसार, स्कूल की योजना लगभग 50 छात्रों के प्रारंभिक नामांकन के साथ शुरू करने की है। फाइलिंग में ट्यूशन-मुक्त होने की स्कूल की महत्वाकांक्षा को रेखांकित किया गया है। यानि कोई ट्यूशन फीस नहीं होगी। यदि ट्यूशन लागू किया जाता है तो आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति के प्रावधान भी होंगे। यानि बच्चों को स्कॉलरशिप भी मिलेगी।

बता दें, मस्क ने 2014 में अपने बच्चों और कंपनी के कर्मचारियों के लिए 'एड एस्ट्रा' नामक एक छोटा निजी स्कूल शुरू किया था। ऐड एस्ट्रा "योग्यता और क्षमताओं" का आकलन करने के पक्ष में पारंपरिक ग्रेडिंग सिस्टम को छोड़कर एक अद्वितीय दृष्टिकोण अपनाता है। यानि यहां बच्चों के मार्क्स से ज्यादा उनके स्किल्स और हुनर को तवज्जो दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article