India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Android 15 : गूगल ला रहा एंड्रॉयड का नया वर्जन, नए फीचर्स से आयेगें ये बदलाव

04:06 PM May 17, 2024 IST
Android 15
Advertisement

Andriod15: गूगल ने चुनिंदा स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड ( Android 15 ) 15 बीटा 2 अपडेट को रिलीज करना शुरू कर दिया है। हालांकि इसे पूरी तरह से जारी नहीं किया है। एंड्रॉयड के नए वर्जन में प्राइवेसी पर काफी फोकस किया गया है। चलिए जानते है, क्या है एंड्रॉयड 15 ( Android 15 ) में खास जो आपके फोन चलाने के एक्सपीरियंस को बदल देगा।

Highlights:

एंड्रॉयड 15 होगा एंड्रॉयड का नया वर्जन

Android 15

गूगल ने हाल ही में एंड्रॉयड 15 ( Android 15 ) बीटा 2 वर्जन से पर्दा उठाया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के आने से यूजर्स का स्मार्टफोन चलाने का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाएगा। हालांकि कंपनी ने अभी चुनिंदा स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही एंड्रॉयड 15 ( Android 15 ) को रिलीज किया है। वहीं फोन में पार्शियल स्क्रीन शेयरिंग से लेकर कैमरा अपग्रेड जैसे फीचर्स मौजूद रहेंगे। बता दें कि कंपनी की ओर से अबतक साफ्टवेयर के लॉन्चिंग डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

'वनिला' बना कोडनेम

Android 15

आने वाले दिनों में एंड्रॉयड का 15 वां वर्जन लॉन्च होने जा रहा है। इस नए अपडेट में हेल्थ स्टेटस के साथ-साथ बेहतर ब्लटूथ पेयरिंग जैसे सुधार देखने को मिल सकते है। वहीं गूगल ने इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को वनिला आईसक्रीम कोड का नाम दिया है।

एंड्रॉयड 15 मुख्य तौर पर है प्राइवेसी फोक्सड

Android 15

फोन थेफ्ट डिटेक्शन लॉक: फोन चोरी होना एक आम समस्या है। ऐसे में कंपनी एंड्रॉयड 15 में एक ऐसा फीचर देने जा रही है, जिससे फोन चोरी होने पर डेटा लॉक हो जाएगा। यह फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से काम करेगा। जब इसे पता चलेगा कि फोन चोरी हो गया है तो ये खुद ही फोन को लॉक कर देगा और जानकारी को डिलीट कर देगा।

AR के साथ गूगल मैप्स : एंड्रॉयड 15 के तहत गूगल मैप्स में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) की सपोर्ट दी जाएगी। इस फीचर्स के मदद से आपको गूगल मैप्स पर दिखने वाली जगह बिलकुल रीयल लगने लगेंगी। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैमसंग और क्वालकॉम के साथ मिलकर गूगल ये फीचर पेश कर सकती है।

 फ्रॉड से सुरक्षा : गूगल के कुछ खास अपडेट्स में से एक रियल-टाइम फ्रॉड प्रोटेक्शन है। यह आपके फोन में मैलवेयर और फिशिंग अटैक से प्रभावित ऐप्स की तुरंत पहचान करेगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article