India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ATM Scam: ATM में की गयी इस गलती से हो सकते हैं कंगाल, एक महिला हुई शिकार

02:36 PM Apr 05, 2024 IST
ATM Scam
Advertisement

ATM Scam: स्कैमर्स तरह-तरह की चाल चलकर लोगों को अपने जाल में फंसा (ATM Scam) रहे हैं। ऐसा ही एक स्कैम लोगों को ATM के जरिए टार्गेट करना है। लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स तरह-तरह की चाल चलते हैं। हाल ही में ऐसा ही कुछ एक महिला के साथ हुआ, जिन्हें स्कैमर्स ने ATM के फ्रॉड में फंसा (ATM Scam) लिया। दरअसल, स्काम्मेरस ATM मशीन के आस-पास अपना मोबाइल नो. लगा देते जिसे लोग कस्टमर केयर नंबर समझ बैठते हैं और उस पर संपर्क करते हैं। हाल में ऐसे एक मामले में शिकार हुई पीड़ित ने कई हजार रुपये गंवा दिए हैं। चलिए जानते हैं आखिर क्या हैं पूरा मामला?

ATM Scam

आखिर क्या था पूरा मामला?

पीड़िता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर दी जानकारी में बताया कि अप्रैल की शुरूआती दिनों में ही एक महिला ATM से पैसे निकलने (ATM Scam) गयी थी। किसी कारणवश उनका ATM कार्ड मशीन में फस गया, क्योकि उस ATM में कोई गार्ड नहीं था। इस दौरान ATM के बाहर मौजूद एक शख्स ने उनसे कहा कि ये एजेंट का कॉन्टैक्ट नंबर है। इसके बाद पीड़िता ने उस नंबर को डायल किया, जिसके बाद उस फर्जी एजेंट ने उन्हें रिमोटली ATM को स्विच ऑफ करने की सलाह दी, जिससे वो अपने कार्ड को बाहर निकाल (ATM Scam) पाएंगी। इसके लिए स्कैमर्स ने उनको एक स्टेप फॉलो करने के लिए कहा, जिसके बाद में पीड़िता ने पाया कि उनके बैंक अकाउंट से 21 हज़ार रुपए विड्रॉ कर लिए (ATM Scam) गए हैं और ATM पर उनका कार्ड भी नहीं है।

ATM Scam

ATM स्कैम से बचने के लिए क्या करें?

पीड़िता ने उनके साथ हुए हादसे को पुलिस स्टेशन में दर्ज (ATM Scam) करवाया, जिसके बाद पुलिस ने जांच भी शुरू कर दी है। इस तरह के ATM स्कैम या शिकार आप भी हो सकते हैं। इस स्कैम या फ्रॉड (ATM Scam) से बचने के लिए आपको कुछ बातों का धयान रखना होगा:-

Advertisement
Next Article