India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बजाज ऑटो लॉन्च करने जा रही दुनिया की पहली CNG बाइक, जानिए कीमत 

03:17 PM Jun 23, 2024 IST
Bajaj MD Rajiv Bajaj
Advertisement

Bajaj Launch CNG Bike : बजाज दुनिया की पहली सीएनजी बाईक लॉन्च करने जा रही है। बता दें कि इससे पहले यह बाइक तब चर्चा में आई थी जब बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने इसका खुलासा एक इंटरव्यू में किया था। आइए जानते है इस बाईक के फीचर्स और कीमत के बारे में। इसके अलावा जानेंगे की भारत में यह बाईक कब लॉन्च होगी।

Highlights 

तस्वीरों से हुआ डिजाइन का खुलासा

Image Credit - Rushlane

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज के मुताबिक बजाज क्लीन फ्यूल पर चलने वाला इंजन विकसित कर रही है और ये दुनिया की पहली सीएनजी बाइक (Bajaj Launch CNG Bike) हो सकती है। अब बजाज की सीएनजी बाइक के कुछ नई तस्वीरें सामने आईं हैं, जिन्हें Rushlane ने शेयर किया है। तस्वीरों से पता चलता है कि ये एक नेकेड डिजाइन की बाइक होने वाली है, जिसमें आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप दिया गया है। इसके अलावा बाइक में राउंड शेप में एलईडी हेडलाइट, छोटा साइलेंसर, अलॉय व्हील्स, ग्रैब रेल जैसे फीचर दिए गए हैं। बाइक का डिजाइन देखकर लगता है कि कंपनी इसे 125cc इंजन में पेश कर सकती है। हालांकि, ये बाइक का टेस्टिंग मॉडल है और प्रोडक्शन मॉडल इससे कुछ अलग भी हो सकता है।

फीचर्स में मौजूदा बाईक्स को दे सकती है टक्कर

बजाज की CNG मोटरसाइकिल में डुअल फ्यूल सिस्टम दिया जा सकता है यानी बाइक सीएनजी के साथ-साथ पेट्रोल से भी चलेगी। फ्यूल को बदलने के लिए बाइक में एक डेडिकेटेड (Bajaj Launch CNG Bike) स्विच भी मिल सकता है, जो चालक को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर स्विच करने की सुविधा देगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने इस बाइक में CNG टैंक सीट के नीचे फिट किया है, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य जगह में होगा।

फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम का है कॉम्बो

बजाज की CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप (Bajaj Launch CNG Bike) में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी। इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं। CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है।

जानिए बाईक की माइलेज और कीमत?

बजाज की CNG मोटरसाइकिल (Bajaj Launch CNG Bike) में दमदार माइलेज मिलने की उम्मीद की जा रही है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो, इसमें सेगमेंट में सबसे अधिक माइलेज मिल सकती है। ये बाइक एक किलो सीएनजी में 100 से 120 Km तक का माइलेज ऑफर कर सकती है। वहीं, इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 70 से 80 हजार रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article