India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़ जाएगी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ, बस फॉलों करनी होंगी ये टिप्स

09:35 AM Jan 18, 2024 IST
Advertisement

Smartphone Battery Tips: फोन की बैटरी क्षमता आपकी कुछ गलत आदतों के वजह से कम होती जाती है। यहां तक कि फोन की बैटरी तक ब्लास्ट हो सकती है। लेकिन इन टिप्स को फॉलो कर आप स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। आइए इस बारे में जानते हैं।

हद से ज्यादा चार्ज न करें

फोन को अधिक समय तक चार्ज करने से उसकी बैटरी पर प्रेशर पड़ता है। इसलिए, बैटरी चार्ज होने के बाद चार्जर को निकाल देना बेहतर होता है। एक्सपर्ट बैटरी को 100 फीसदी करने की जगह 95 फीसदी तक ही चार्ज करने की सलाह भी देते हैं। वहीं बैटरी को बार-बार चार्ज करने से भी बचना चाहिए।

हेवी चार्जर इस्तेमाल न करें

फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए अक्सर हम अधिक वॉल्ट का चार्जर का उपयोग करने की सोचते हैं। लेकिन यह भी काफी खतरनाक हो सकता है। इससे बैटरी पर दबाव पड़ता है और यह नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, विशिष्ट फोन के लिए डिजाइन किए गए चार्जर का ही उपयोग करें।

बैटरी 0% होने के बाद भी यूज करना

बैटरी को पूरी तरह से खत्म होने तक चलाने से उसकी उम्र कम हो सकती है। बेहतर होता है कि आप बैटरी को 20-80% के बीच रखें। कई लोग 0 फीसदी होने के बाद पावर सेविंग मोड में यूज करते हैं।

फोन को गर्म जगह से रखें दूर

बैटरी को अधिक गर्मी में रखने से उसका प्रेशर बढ़ सकता है और उसकी उम्र कम हो सकती है। यह इतना खतरनाक है कि इसकी वजह से बैटरी में आग भी लग सकती है। वहीं फास्ट चार्जिंग के दौरान बैटरी पर अधिक गर्म हो जाती है, जिससे उसकी उम्र कम हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article