India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सेकेंड-हैंड खरीद रहे हैं कार तो रहें सावधान, ये टिप्स आएंगे काम

11:33 AM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

आज के समय में कोई भी चीज खरीदने से पहले इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करते है इस पर आप अपने आस पास मौजूद ऑप्शन के साथ साथ क्या प्राइस रेंज है, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी। अगर आपका बजट नई कार खरीदने की इजाजत नहीं देता या आप नई कार खरीदकर पैसा नहीं फसाना चाहते, यह मान कर कि आधुनिक कारों को लंबे समय तक चलने के लिए बनाया जाता है, इसलिए पुरानी कार खरीदना एक सही फैसला हो सकता है हालांकि एक सही कंडीशन वाली सेकंड हैंड कार चुनने में थोड़ी मशक्कत की जरुरत होती है आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो चीजों को आसान बना सकती है। यह जोखिम को कम कर सकती है और लेन-देन को परेशानी मुक्त बना सकती है।

पहले बजट तय करें

इसके लिए सबसे पहले एक बजट निर्धारित करें। जो आपकी वित्तीय ताकत को नुकसान न पहुंचाए। इसके लिए जरूरत से ज्यादा खर्च करने से बचना होगा। कोई भी डील कितनी भी आकर्षक क्यों न हो, उस कार को खरीदने के लिए अपने बजट से आगे न बढ़ें जो जरुरी काम है, वो है बजट तय करना, ताकि आप इसके अंदर ही ऑप्शन का चुनाव करें या ऑप्शन चुनने के बाद बजट को लेकर कोई परेशानी न हो।

इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करे

आजकल कोई भी चीज खरीदने से पहले इंटरनेट पर जरूर खंगाली जाती है इसके लिए भी इंटरनेट यूज करना फायदेमंद रहेगा, इस पर आप अपने आस पास मौजूद ऑप्शन के साथ साथ क्या प्राइस रेंज है, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी। इंटरनेट से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कहीं किसी कार की कीमत ज्यादा तो नहीं है।

टेस्ट ड्राइव लेना है जरुरी

सेकेंड-हैंड कार को टेस्ट ड्राइविंग से चेक करे, इससे आपको कार की कंडीशन और कार में कोई गड़बड़ी होगी, तो पता चल जायेगा और बेहतर होगा कि, अपने साथ किसी अच्छे मैकेनिक को लेकर जाएं, ताकि वो कार का इंजन और पार्ट को अच्छे से एग्जामिन कर सके।

कार का इतिहास जानें

जिस कार को आप खरीदने जा रहे हैं उसका इतिहास जानने का यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां और किससे पुरानी कार खरीद रहे हैं, हमेशा वाहन की इतिहास रिपोर्ट हासिल करें, जो कार के ओनरशिप की स्थिति, रखरखाव रिकॉर्ड, दुर्घटनाओं आदि सहित कार के अतीत के बारे में महत्वपूर्ण डिटेल्स बताती है। इसकी जांच करने से आप दोषपूर्ण कार खरीदने से बच सकते हैं, जिसमें हो सकता है कि शुरू में खामियां न दिखें लेकिन बाद में आपको परेशानी हो सकती है।

कागजी कार्रवाई को समझें

कार खरीदने में बहुत सारी कागजी कार्रवाई शामिल होती है, खासकर अगर यह पुरानी कार हो। इसलिए हमेशा कागजी कार्रवाई और उसके डिटेल्स को समझने पर ध्यान दें। साथ ही, जितना संभव हो शर्तों को अपने पक्ष में करने के लिए विक्रेता से बातचीत करें। यदि आपको लगता है कि शर्तें आपके लिए सही नहीं हैं तो सौदे से बाहर निकलने पर विचार करें।

इन खाश बातों का रखें ध्यान

आपको कैसी कार चाहिए ये क्लियर रखें,जब भी कोई कार देखें दिन के समय ही देखें,ऑडोमीटर मीटर पर खास ध्यान दें, कहीं इसके साथ छेड़छाड़ तो नहीं हुई,कार को अच्छे और भरोसेमंद मैकेनिक से जरूर दिखवाएं, कार के VIN नंबर के जरिये इसकी जानकारी लें,इंश्योरेंस रिकॉर्ड देखें,एक से ज्यादा बार हर तरह के रास्ते पर टेस्ट ड्राइव लें।

Advertisement
Next Article