India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sideloading से हो जाएं सावधान, स्कैमर्स का ये हथियार खाली कर देगा बैंक अकाउंट

02:05 PM Nov 07, 2023 IST
Advertisement

आजकल फ़ोन हैकिंग और साइबर क्राइम के मामले आम हो गए है , कभी किसी का सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाता है और कभी किसी के बैंक अकाउंट से सारा पैसा गायब हो जाता है। स्कैमर्स Sideloading का प्रयोग करते है ,जिससे यूजर्स के फोन में कोई मैलवेयर वाले ऐप्स या फाइल इंस्टॉल हो जाते है , या कभी कभी आपके फ़ोन को हैकर्स रिमोट से भी कंट्रोल करते है और आपके बिना जानकारी के फ़ोन का इस्तेमाल कई जगह किया जाता है।


Sideloading आज कल सबसे कॉमन तरीके में से एक है , जिस्का इस्तेमाल हैकर्स आपके अकाउंट को लूटने के लिए करते है , वो भी बिना किसी otp का उसे किये। अब आपके मन में सवाल होगा आखिर ये Sideloading क्या है , तो आपको बता दे ये दो डिवाइसों के बीच फाइलों को ट्रांसफर करने के प्रोसेस को कहा जाता है. और ये डिवाइस केबल या किसी वायरलेस नेटवर्क से कनेक्टेड होते हैं.  अब हैकर्स इसका प्रयोग करके आपके फ़ोन से किसी भी डाटा को अपने फ़ोन में ट्रांसफर आसानी से कर लेते है ,और यही कारन है की आपका बैंक अकाउंट आसानी से कर लेते है।

Sideloading से कैसे बचें
सेटिंग में कुछ स्टेप्स चेंज कर के आप Sideloading से अपने फ़ोन को बचा सकते हैं। सबसे पहले तो आप Antivirus App के इस्तेमाल से अपने फ़ोन को बचा सकते है , मार्केट में बहुत सरे पेड और फ्री एंटीवायरस मिल जाएंगे jiska इस्तेमाल कर आप अपने फ़ोन को बचा सकते है। स्कैमर्स बहुत सारे एप्प्स का प्रोयग कर के आपके फ़ोन का रिमोट एक्सेस ले लेते है , इसलिए जरुरी है की हम अपने फ़ोन में ऐसे एप्स को इंस्टाल होने से रोके इसके लिए आप Android की सेटिंग्स में जा कर Apps & notifications के अंदर दिए गए Advanced में क्लिक करे फिर Special app access में जाएं और वहाँ Install Unknown Apps को सेलेक्ट कर ले। इससे अनजान सोर्स से ऐप्स इंस्टॉल नहीं होंगे .

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article