India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Best AC : कौन सा AC आपके लिए हैं बेहतर, खरीदने से पहले जान लें ये बातें वरना हो सकता है नुकसान!

09:52 AM May 29, 2024 IST
Best AC
Advertisement

Best AC : अगर आप भी एक नया एयर कंडीशनर (Best AC) लेने की सोच रहे हैं, तो आपने काफी सारे मॉडल्स में 3 स्टार या 5 स्टार रेटिंग जरूर देखी होगी। हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपकी जरूरत के हिसाब से आपके लिए कौन सा एसी आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है। अगर आप भी नया एयर कंडीशनर खरीदना चाह रहे है तो ये कुछ जरुरी बातें जान लें।

Highlights

5 स्टार और 3 स्टार में क्या  फर्क है?

Best AC

AC में कितने स्टार लगेंगे, इसका फैसला सरकार का ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (Bureau of Energy Efficiency) करता है, जिसको शॉर्ट में BEE के नाम से जाना जाता है। यह इलेक्ट्रिक उत्पादों को रेटिंग देने का काम करता है। पंखे से लेकर एसी और रेफ्रिजरेटर तक सबको 1 से 5 स्टार के बीच रेटिंग मिलती है। यह स्टार बताते है कि कोई प्रॉडक्ट कितनी बिजली (Best AC) बचा सकता है।

कितने स्टार तक का AC होगा Best?

Best AC

अगर आप 3 स्टार AC लेंगे तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा, क्योंकि जुलाई 2022 से नई रेटिंग लागू हुई है। जिसमे 1 स्टार कम हो गया है इसका मतलब ये है कि 4 स्टार अब 3 स्टार हो गया है। सबसे पहले तो कीमत का फर्क देख लीजिए। एक 5 स्टार और 3 स्टार AC में लगभग 10 हज़ार रुपये का फर्क होता ही है। इसका मतलब है कि आपको नया एसी (Best AC) खरीदने के लिए 10 हज़ार रुपये एक्स्ट्रा खर्चा करना होगा।

कितना बचत हो सकता है बिजली?

Best AC

अब यूनिट में खपत का फर्क देखा जाए तो महीने में सिर्फ 34 यूनिट की खपत का अंतर आता है। इसे एक उदाहरण से समझा जा सकते है। अगर आपने 5 स्टार लिया और एक यूनिट को 5 रुपये लगाए तो 34*5 = 170 रुपये प्रति महीना होता है। अगर आपने साल में 8 महीने भी एसी का इस्तेमाल किया तो 1360 रुपये (170 *8) ही बजत होगी। इसका मतलब है कि 5 स्टार एसी खरीदने के लिए 3 स्टार एसी के मुकाबले 10,000 रुपये एक्सट्रा खर्च (Best AC) करना पड़ता है, लेकिन साल में बिजली की बजत लगभग 1,500 या 2,000 रुपये के करीब ही हो पाती है।

5 स्टार वाला AC हो सकता है फायदेमंद

Best AC

इसलिए अगर आपका एसी 7 से 8 घंटे ही इस्तेमाल होता है और वो भी सिर्फ गर्मी के महीनों में तो आपके लिए 3 स्टार AC ज्यादा काम का साबित होगा। हालांकि अगर आप (Best AC) लगातार 12 से 14 या 18 घंटे तक 8-9 महीने तक रोज एसी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए 5 स्टार वाला AC फायदेमंद रह सकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article