India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Telecom नियमों में बड़ा बदलाव : 1 अक्टूबर से जानें आपके इलाके में कौन-सी सेवा उपलब्ध?

12:11 PM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

Telecom : टेलीकॉम क्षेत्र में एक अक्टूबर से महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिससे ग्राहकों के लिए यह जानना आसान होगा कि उनके इलाके में कौन-सी मोबाइल सेवा—2G, 3G, 4G या 5G—उपलब्ध है। नए नियमों के तहत, सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करनी होगी, ताकि ग्राहक अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही सेवा का चयन कर सकें।

टेलीकॉम सेवा से जुड़ी नई जानकारियां

अब से, टेलीकॉम कंपनियां अपने नेटवर्क की गुणवत्ता से जुड़े कई मानकों की जानकारी अपनी वेबसाइट पर साझा करेंगी। इससे ग्राहकों को यह पता चल सकेगा कि किस शहर या क्षेत्र में कौन-सी सेवा उपलब्ध है। उदाहरण के लिए, एक ही कंपनी एक बड़े शहर में 5G सेवा प्रदान कर सकती है, जबकि छोटे शहरों में वह केवल 2G सेवा ही दे रही होगी। इससे ग्राहकों को अपने इलाके में सही सेवा का चयन करने में मदद मिलेगी।

नेटवर्क प्रदर्शन की निगरानी में बदलाव

टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क प्रदर्शन की निगरानी में भी बदलाव किया गया है। अब मोबाइल सेवा की गुणवत्ता की निगरानी अगले साल अप्रैल से मासिक आधार पर की जाएगी, जबकि वर्तमान में यह तिमाही आधार पर होती है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) नेटवर्क की उपलब्धता, कॉल ड्रॉप और वॉइस ड्रॉप के आंकड़े जुटाएगा, ताकि ग्राहकों को बेहतर सेवा मिल सके।

TRAI की नई पहल

TRAI ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी ऑनलाइन प्रणाली को अपडेट करने का निर्देश दिया है। इसके तहत, सेलुलर मोबाइल टेलीफोन सेवा नियामक 2009, वायरलेस डेटा गुणवत्ता सेवा नियामक 2012 और ब्रॉडबैंड सेवा नियामक 2006 को एकीकृत किया गया है। यह नया नियामक एक अक्टूबर से लागू होगा।

संचार के लिए नए नियम

1 अक्टूबर से, संचार के लिए केवल सुरक्षित यूआरएल और ओटीटी लिंक वाले मैसेज ही भेजे जा सकेंगे। इसके अलावा, ट्राई ने 30 सितंबर तक 140 सीरीज से शुरू होने वाले सभी टेलीमार्केटिंग कॉल को डिजिटल लेजर प्लेटफार्म पर स्थानांतरित करने का आदेश दिया है, ताकि उनकी निगरानी सरल हो सके।

ग्राहकों के लिए महत्त्वपूर्ण कदम

बता दें कि, ये नए नियम ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे, क्योंकि इससे उन्हें यह जानने में आसानी होगी कि कौन-सी सेवा उनके क्षेत्र में उपलब्ध है और किस कंपनी की सेवा गुणवत्ता बेहतर है। इससे न केवल ग्राहकों को सही जानकारी मिलेगी, बल्कि टेलीकॉम कंपनियों को भी अपने नेटवर्क को सुधारने और ग्राहकों के प्रति अधिक उत्तरदायी बनने का अवसर मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article