India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पहली बार BMW XM लेबल भारत में लॉन्च , कीमत 3.15 करोड़

07:00 AM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

BMW XM : लक्जरी यात्री वाहन बनाने वाली प्रमुख जर्मन कंपनी बीएमडब्ल्यू ने पहली बार भारत में बीएमडब्ल्यू एक्सएम लेबल लाँच किया है जिसकी एक्स शोरूम कीमत 3.15 करोड़ रुपये है। कंपनी ने वैश्विक स्तर 500 कारें बनायी है जिसमें और भारत में मात्र एक कार बेची जायेगी।

वैश्विक स्तर पर बीएमडब्ल्यू एक्स एम लेबल की सिर्फ 500 कारें मैन्युफैक्चर्ड

कंपनी ने आज के जारी बयान में कहा कि इस कार की पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में उपलब्ध है और कंपनी ने वैश्विक स्तर पर बीएमडब्ल्यू एक्स एम लेबल की 500 कारें बनायी हैं। जिसमें से केवल एक कार भारत आ रही है। अब तक का सबसे शक्तिशाली बीएमडब्ल्यू एम मॉडल: वी8 आधारित बीएमडब्ल्यू एम हाईब्रिड पावरट्रेन जिसमें 550 केडब्ल्यू (748 एचपी) और 1000 एनएम का टॉर्क है।

एडवांस पावर से लैस और स्पेशल डिजाइन

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ विक्रम पावाह ने कहा, ‘‘ यह एम हाइब्रिड सिस्टम को अतिरिक्त शक्ति और खास डिज़इन तत्वों के साथ लाता है जो इसके बेहतरीन प्रदर्शन विशेषताओं को अचूक प्रभाव के साथ प्रदर्शित करते हैं। बीएमडब्ल्यू एक्स एम लेबल ग्राहकों की ज़रूरतों और इच्छाओं को पूरा करता है, जिसमें एक बहिर्मुखी जीवनशैली और पारंपरिक परंपराओं से परे कार में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जुनून है।’’ यह कार 3.8 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ लेती है।

टॉप स्पीड 250 KMPH

अधिकतम गति इलेक्ट्रॉनिक रूप से 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक सीमित है, हालांकि एम ड्राइवर पैकेज के साथ यह आंकड़ 290 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ जाता है। चौथी पीढ़ का 8-स्पीड एम स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन स्मूथ गियर शिफ्ट और पावर डिलीवरी और शिफ्ट कम्फर्ट के साथ-साथ प्रभावशाली दक्षता के शीर्ष स्तर प्रदान करता है। सेंटर कंसोल पर एम हाइब्रिड बटन का उपयोग करके तीन ड्राइविंग मोड का चयन किया जा सकता है।

डिजिटल की प्लस, इमरजेंसी कॉल, रियल-टाइम ट्रैफिक सूचना से भी लैस

इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर के बुद्धिमानी से नियंत्रित इंटरप्ले के लिए हाइब्रिड डिफ़ल्ट सेटिंग आवश्यकता के आधार पर दक्षता या प्रदर्शन को अधिकतम करती है।बीएमडब्ल्यू कनेक्टेडड्राइव तकनीक नवाचार की बाधा को तोड़ती है और कार को एक इंटरकनेक्टेड डिजिटल डिवाइस में बदल देती है। कनेक्टेड ड्राइव सुविधाओं में डिजिटल की प्लस, इमरजेंसी कॉल, रियल-टाइम ट्रैफिक सूचना और माय बीएमडब्ल्यू ऐप के माध्यम से रिमोट सेवाएँ शामिल हैं। बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल में नेविगेशन के साथ फ्रीस्टैंडिंग 14.9 इंच बीएमडब्ल्यू कर्व्ड डिस्प्ले शामिल है जिसमें रियल-टाइम ट्रैफिक सूचना और संवर्धित दृश्य, स्टीयरिंग व्हील के पीछे 12.3 इंच का डिजिटल सूचना डिस्प्ले और बीएमडब्ल्यू हेड-अप डिस्प्ले है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article