For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

BSNL यूजर्स के लिए बड़ी खबर, कंपनी शुरू करेगा 5G सर्विस

10:07 AM Oct 16, 2024 IST
bsnl यूजर्स के लिए बड़ी खबर  कंपनी शुरू करेगा 5g सर्विस

BSNL: BSNL 5G सर्विस जल्द शुरू की जा सकती है। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी की 5G सर्विस शुरू होने की डेट बता दी है। इस समय BSNL निजी कंपनियों Airtel, Jio और Vi को कड़ी टक्कर दे रहा है।

BSNL भी होगा ‘हाई स्‍पीड’

4G का इंतजार करने वाले BSNL यूजर्स को जल्द 5G सर्विस की सौगात मिलने वाली है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत संचार निगम लिमिटेड की 5G सर्विस की लॉन्च डेट को लेकर बड़ा खुलासा कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने सोमवार 14 अक्टूबर को आयोजित एक इवेंट के दौरान बताया कि BSNL 5G सर्विस को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने देश भर में नेटवर्क अपग्रेड करने के लिए हजारों की संख्यां में मोबाइल टॉवर लगा रही है।

 4G तकनीक का इस्‍तेमाल कर रहा है BSNL

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल सी-डॉट और TCS के गठजोड़ द्वारा विकसित 4G तकनीक का इस्‍तेमाल कर रही है। सिंधिया ने कहा कि भारत ने 22 महीनों में 4.5 लाख टावरों की स्थापना के साथ दुनिया में सबसे तेज 4G से 5G तकनीक को लागू किया है। देश की 80 फीसदी आबादी के लिए ये सर्विस उपलब्ध है। उन्‍होंने कहा कि BSNL 5G सेवाओं की शुरुआत के लिए, मौजूदा साइट्स को थोड़ा बदला जाएगा और उनका सॉफ्टवेयर अपग्रेड किया जाएगा।

एक चौथाई ग्राहक हासिल करने का लक्ष्‍य

BSNL ने साल 2025 के अंत तक कुल मोबाइल ग्राहकों का 25% अपने साथ जोड़ने का लक्ष्‍य तय किया है। BSNL ने 6 अगस्त को घोषणा की थी कि वह 4G और 5G पर काम करने वाले ‘ओवर-द-एयर’ (OTA) और यूनिवर्सल सिम (USIM) प्लेटफॉर्म पेश करेगी। इन दोनों ही सेवाओं से ग्राहक अपना मोबाइल नंबर चुनने के साथ-साथ ज्योगरफिकल रेस्ट्रिक्शन के बिना सिम बदल सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×