India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Car Driving Tips : ऐसे बढ़ाएं गाड़ी का माइलेज, कम पेट्रोल में पकड़ेगी लंबी रफ्तार 

08:16 AM Jun 12, 2024 IST
Car Driving Tips
Advertisement

Car Driving Tips : किसी भी कार की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए जरुरी है कि उस गाड़ी की माइलेज अच्छी हो। कार के माइलेज को बेहतर करने के लिए टायर के प्रेशर को सही रखने के साथ ही उचित रखरखाव भी जरूरी है। कभी-कभी गाड़ी चलाते समय अक्सर फ्यूल को लेकर चिंता रहती है। इसलिए गाड़ी के फ्यूल (Car Driving Tips) को बचाना जरुरी है। आइए जानते है किस तरह आप कुछ जरुरी टिप्स को इस्तेमाल में लाकर गाड़ी के माइलेज को आसानी से बढ़ा सकते है।

Highlights

टायर के प्रेशर को सही रखें

Car Driving Tips

टायर के प्रेशर और माइलेज के बीच में सीधा संबंध है। गाड़ी के टायर में (Car Driving Tips) कम या ज्यादा हवा होने से टायर और सड़क के बीच के संपर्क में फर्क पड़ता है, जिससे टायर की सड़क के साथ ग्रिप सही नहीं बनी रहती। कार निर्माता कंपनी टायरों में कितनी हवा भरी जानी चाहिए, इसके बारे में भी जानकारी देती हैं। इस वजह से कंपनी के बताए अनुसार ही उस गाड़ी के टायर में हवा भरवानी चाहिए।

हिसाब से चलाए AC

Car Driving Tips

कार के अंदर AC को लगातार चलाने से कार (Car Driving Tips) की फ्यूल एफिशियंसी करीब 30 फीसदी तक कम हो जाती है। कार के AC के ऑन होने पर आपकी कार जितने फ्यूल में 500 किलोमीटर की दूरी तय करती है, वहीं AC के बंद हो जाने पर वो कार करीब 600 से 650 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

सही गियर और स्पीड का करें इस्तेमाल

Car Driving Tips

कार के गियर को सही तरह से इस्तेमाल करने (Car Driving Tips) पर कार के माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलती है। अचानक ही कार को तेज स्पीड में ले जाने पर और फिर भी अचानक ही स्पीड को धीमा कर देने से कार के माइलेज पर असर पड़ता है। अगर आप पांचवें गियर में 80 kmph की स्पीड पर गाड़ी चलाते हैं, तो वो गाड़ी के माइलेज को बेहतर करने के लिए एक सही स्पीड मानी जा सकती है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article