India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सर्दियों में कार के रखरखाव के लिए ये है बेस्ट टिप्स

03:58 PM Jan 23, 2024 IST
Advertisement

Care Tips For Cars In Winters: सर्दियाँ आ गई हैं और इसका मतलब है कि आपकी कार को थोड़ा अतिरिक्त TLC की आवश्यकता है। ठंड का मौसम आपकी कार पर कठोर हो सकता है, जिससे बैटरी खराब हो सकती है, टायर फट सकते हैं, और बहुत कुछ हो सकता है। लेकिन चिंता न करें, इन सरल युक्तियों का पालन करके आप अपनी कार को सर्दियों के लिए तैयार रख सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह पूरे मौसम में सुचारू रूप से चलती रहे।

1. अपनी बैटरी की जाँच करें (Care Tips For Cars In Winters)

ठंड का मौसम आपकी कार की बैटरी पर बहुत अधिक दबाव डालता है। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप सर्दियों से पहले अपनी बैटरी की जांच करवा लें। आप इसे स्वयं कर सकते हैं या किसी मैकेनिक के पास ले जा सकते हैं। यदि आपकी बैटरी पुरानी है या कमजोर है, तो इसे बदलने का समय आ गया है।

2. अपने टायरों का ध्यान रखें (Care Tips For Cars In Winters)

सर्दियों में सड़कें फिसलन भरी हो सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके टायरों में अच्छा ट्रेड हो। आपको कम से कम 3/16 इंच के ट्रेड डेप्थ का लक्ष्य रखना चाहिए। यदि आपके टायर घिसे हुए हैं, तो उन्हें नए से बदलने का समय आ गया है। इसके अलावा, सर्दियों के महीनों में अपने टायरों के हवा के दबाव की नियमित रूप से जांच करना सुनिश्चित करें।

3. अपने वाइपर ब्लेड बदलें

बर्फ, हिमपात और बारिश का सामना करने के लिए आपको अच्छे वाइपर ब्लेड की आवश्यकता होगी। यदि आपके वाइपर ब्लेड खराब हो गए हैं या लकीर छोड़ रहे हैं, तो उन्हें नए से बदल दें।

4. अपने तरल पदार्थों की जाँच करें (Care Tips For Cars In Winters)

सर्दियों में यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपके कार के सभी तरल पदार्थ सही स्तर पर हों। इसमें आपका इंजन का तेल, एंटीफ्ीज़, विंडो वॉशर फ्लुइड और ब्रेक फ्लुइड शामिल हैं।

5. अपना इंटीरियर गर्म रखें (Care Tips For Cars In Winters)

सर्दियों में अपनी कार को गर्म रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, आप अपने हीटर का उपयोग कर सकते हैं या स्टीयरिंग व्हील कवर और सीट हीटर जैसी सहायक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।

6. जंप स्टार्टर रखें

सर्दियों में कभी-कभी आपकी कार की बैटरी खत्म हो सकती है। इसलिए, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि अपने साथ एक जंप स्टार्टर रखें।

7. धीरे-धीरे ड्राइव करें

सर्दियों में सड़कें फिसलन भरी हो सकती हैं, इसलिए धीमी गति से चलना और अचानक रुकने से बचना महत्वपूर्ण है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके हेडलाइट्स चालू हों, भले ही दिन हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article