India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

OTP fraud पर CERT-In की चेतावनी, धोखाधड़ी से बचने के लिए अपनाएं ये सरल तरीके

07:43 AM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

OTP fraud : जैसे-जैसे तकनीकी प्रगति हो रही है, साइबर अपराध भी नई-नई योजनाओं के साथ सामने आ रहे हैं। इस संदर्भ में, केंद्र सरकार की साइबर एजेंसी सीईआरटी-इन ने ओटीपी फ्रॉड के बढ़ते मामलों को लेकर एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। डिजिटल बैंकिंग और यूपीआई के प्रसार के साथ, साइबर अपराधी ओटीपी फ्रॉड का सहारा लेकर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं।

Highlight :

अनजान कॉल्स और मैसेज से रहें सावधान

सीईआरटी-इन की रिपोर्ट के अनुसार, साइबर अपराधी विशेष रूप से कुछ खास समूहों को अपना निशाना बना रहे हैं। इन अपराधियों ने लोगों की लापरवाही का फायदा उठाते हुए पर्सनल बैंकिंग डिटेल्स चुराने का नया तरीका अपनाया है। इन अपराधियों की रणनीति में अक्सर बैंक के टोल-फ्री नंबर का उपयोग और खुद को वित्तीय संस्थान का अधिकारी या पुलिस अधिकारी बताना शामिल होता है।

आमतौर पर, ये अपराधी लोगों को कॉल या मैसेज के माध्यम से संपर्क करते हैं और उनसे क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल, कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर और ओटीपी जैसे संवेदनशील डेटा मांगते हैं। सीईआरटी-इन ने इसके खिलाफ चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स या मैसेज को नजरअंदाज करना सबसे अच्छा उपाय है। साइबर अपराधी अक्सर लोगों को कैशबैक या डिस्काउंट ऑफर का लालच देकर उनकी व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं। इस तरह के प्रस्तावों को स्वीकार करना या व्यक्तिगत जानकारी साझा करना खतरनाक हो सकता है।

बैंक कभी भी फोन कॉल या मैसेज के माध्यम से पर्सनल जानकारी नहीं मांगते हैं। यदि आपको किसी से बैंक डिटेल साझा करने के लिए कहा जाए, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति की पहचान सही तरीके से वेरिफाई की गई हो। इसके अलावा, अपनी बैंक डिटेल्स और अन्य संवेदनशील जानकारी को किसी भी अनधिकृत व्यक्ति या प्लेटफॉर्म के साथ साझा करने से बचें। ऐसा करने से आपके खातों और पर्सनल जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकती है।

ओटीपी फ्रॉड से बचने के लिए अपने आप को जागरूक रखना और सतर्क रहना अत्यंत आवश्यक है। किसी भी संदिग्ध गतिविधि या जानकारी के लिए तुरंत अपने बैंक या संबंधित सुरक्षा एजेंसी से संपर्क करें। साइबर सुरक्षा के इन साधारण उपायों को अपनाकर आप अपनी डिजिटल सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और ओटीपी फ्रॉड जैसे घातक अपराधों से बच सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article