India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CNG Car Tips : सीएनजी कार चलाते हैं तो इन 5 बातों को भूल से भी न करें नजरअंदाज

08:58 AM May 08, 2024 IST
CNG Car Tips
Advertisement

CNG Car Tips : गर्मी के मौसम में सीएनजी कार का खास ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि अगर गर्मी में सीएनजी कार की सही (CNG Car Tips) मेंटेनेंस न की जाए तो ये कार मालिकों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं कैसे आप गर्मी के मौसम में सीएनजी कार की देखभाल कर सकते हैं।

Highlights

धूप में न करें पार्क

गर्मी के दिनों में धूप में कार को पार्क न करें क्योंकि धूप में खड़ी कार बाहर से गर्म होने के साथ-साथ अंदर से भी पूरी तरह गर्म हो (CNG Car Tips) जाती है। बता दें कि ज्यादा गर्मी के वजह से कार के संवेदनशील उपकरण खराब हो सकते हैं। इसके साथ ही अगर कार में फ्यूल लीकेज हो तो उसमें आग लगने का भी खतरा रहता है।

इंजन ऑयल की जांच करवाएं

गर्मी के वजह से कार (CNG Car Tips) का इंजन ऑयल पतला हो जाता है। इसलिए कार कंपनी द्वारा बताए गए ग्रेड का ही इंजन ऑयल इस्तेमाल करें और समय-समय पर इसकी जांच करवाते रहें, जिससे इंजन को किसी प्रकार का नुकसान होने से बचाया जा सकें।

AC की मेंटेनेंस करवाएं

अपने कार (CNG Car Tips) के कूलिंग सिस्टम की जांच करवाते रहें और अगर जरूरी हो तो इसमें पानी और कूलेंट भी भरवाएं। पंखे और रेडिएटर की भी जांच करवा लें तो ये कार के लिए बेहतर रहेगा। इसके अलावा अगर एयर कंडीशनिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है तो उसकी मेंटेनेंस करवाएं।

अग्निशामक यंत्र अवश्य रखें

कार के (CNG Car Tips) अंदर हमेशा फर्स्ट ऐड किट और आग बुझाने वाला यंत्र रखना चाहिए। वहीं हादसे की स्थिति में फर्स्ट ऐड किट की मदद से थोड़ी राहत मिल सकती है। आग लगने की स्थिति में अग्निशामक यंत्र से आग पर काबू पाया जा सकता है।

दुर्घटना से बचने के लिए करें ये काम

गर्मियों में सीएनजी टैंक (CNG Car Tips) को लिमिट तक फुल करवाने से बचें। अधिक तापमान पर हवा और गैसें फैलती हैं। गर्मी के कारण सीएनजी टैंक का तापमान बढ़ सकता है जिससे अंदर की गैस फैल सकती है। इसलिए टैंक फुल न करवाएं, क्योंकि जब गैस को फैलने के लिए जगह मिल जाएगी तो दुर्घटना की संभावना से बचा जा सकता है। गर्मियों के मौसम में CNG कारों में गैस 1-2 किलोग्राम कम डलवानी चाहिए।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article