India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Colour Coded Sticker : कार की सेफ्टी चाहिए तो लगाएं ये स्टीकर, वरना लग सकता है भारी जुर्माना

02:20 PM Mar 12, 2024 IST
Colour Coded Sticker
Advertisement

Colour Coded Sticker : आज के समय में गाड़ी की सेफ्टी बहुत जरुरी है। इसलिए कार (Car) की विंडस्क्रीन पर कलर कोडेड स्टीकर (Colour Coded Sticker) लगाना अनिवार्य है। बता दें कि चोर, उचक्कों और लगातार बढ़ते अपराधों को रोकने के लिए सरकार ने गाड़ियों में साधारण नंबर प्लेट की जगह HSRP प्लेट को अनिवार्य कर दिया है।

Highlights

छोटे से स्टीकर की क्या है खासियत?

Colour Coded Sticker

कार की सेफ्टी के लिए कलर कोडेड स्टीकर (Colour Coded Sticker) लगाना अनिवार्य है। जिसमें इस कलर कोडेड स्टीकर में कुछ नंबर लिखे होते हैं, जो आपको देखने में साधारण लगेगा लेकिन इसमें गाड़ी (Car) की कई अहम जानकारी छुपी होती है। बता दें कि इस सीक्रेट कोड में गाड़ी की सभी जानकारी जैसे चेसिस नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, ओनर की आइडेंटिटी, इंजन नंबर, गाड़ी की परचेजिंग डेट, डीलर आदि की जानकारी कोडेड होती है।

स्टीकर नहीं लगाने पर लगेगा इतना जुर्माना

Colour Coded Sticker

गाड़ी की सेफ्टी में इस स्टीकर (Colour Coded Sticker) का अहम रोल हैं। कार की विंडस्क्रीन पर लगा ये छोटा सा स्टीकर गाड़ी की पूरी कुंडली निकाल सकता है। इसे नहीं लगाने पर 5 से 10 हजार रुपये का जुर्माना भी हो सकता है। इसलिए जुर्माने से बचना है और गाड़ी की सेफ्टी चाहते है तो इस कलर कोडेड स्टीकर को अपने कार की विंडस्क्रीन पर जल्द ही लगवा लें।

कलर कोडेड स्टीकर से ऐसे निकलेगी कुंडली

Colour Coded Sticker

कार की विंडस्क्रीन पर लगा यह छोटा सा कलर कोडेड स्टीकर (Colour Coded Sticker) के रंग से पता लगाया जा सकता है कि गाड़ी किस फ्यूल से चलती है और वह कितनी पुरानी है। बता दें कि डीजल गाड़ी के लिए ऑरेंज, पेट्रोल और सीएनजी के लिए लाइट ब्लू और इलेक्ट्रिक कार के लिए ग्रे रंग का स्टीकर होता है। इससे यह भी पता लगाया जा सकता है कि गाड़ी किस बीएस वैरिएंट (बीएस 3, 4, 6) की है। इसके अलावा गाड़ी कितनी पुरानी है यह भी पता लगाया जा सकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article