India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत में साइबर हमलों में हुई 15% की वृद्धि

10:01 AM Jan 23, 2024 IST
Advertisement

Cyber Crime in India: भारत में साइबर अटैक की संख्या साल दर साल बढ़ रही है, जो लोगों के डेटा को हैक करने के लिए अपराधी द्वारा किए जा रहे हैं। साइबर सुरक्षा फर्म चेक प्वाइंट के अनुसार, 2022 के मुकाबले पिछले साल भारत में हर सप्ताह औसतन 15% ज़्यादा साइबर अटैक हुए हैं, और एशिया पैसिफिक रीजन में भारत सबसे ज्यादा साइबर हमलों का शिकार होने वाला देश है।

भारत में साइबर अटैक की वृद्धि (Cyber Crime in India):

चेक प्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2022 के मुकाबले 2023 में प्रति संगठन 2,138 साप्ताहिक साइबर हमले हुए हैं, जो 2022 की तुलना में 15% की वृद्धि है। एशिया पैसिफिक रीजन में, ताइवान के बाद भारत उन देशों में से एक है जहां सबसे ज्यादा साइबर हमले रिपोर्ट किए जाते हैं।

शिक्षा और अनुसंधान क्षेत्र में 12% की कमी:

(Cyber Crime in India) इस बढ़ती साइबर हमलों के संदर्भ में, रिपोर्ट ने दिखाया कि शिक्षा और अनुसंधान क्षेत्र में 12% की कमी हुई है, लेकिन यह क्षेत्र साइबर हमलों की सबसे अधिक मात्रा के साथ अभी भी शीर्ष पर है। रिटेल और होलसेल सेक्टर में 22% की वृद्धि हुई है और हेल्थ केयर सेक्टर में 3% की वृद्धि हुई है।

उच्चतम हमलों की दिशा:

रिपोर्ट ने बताया कि एशिया पैसिफिक रीजन में साप्ताहिक हमलों की उच्चतम औसत संख्या के (Cyber Crime in India) साथ यह सबसे अधिक प्रभावित है और प्रति संगठन औसतन 1,930 हमले दर्ज किए गए हैं। अफ्रीका में भी 12% की वृद्धि हुई है, और यहां प्रति संगठन औसतन 1,900 हमले दर्ज किए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article