India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Cyber Fraud : रहें सतर्क! वरना साइबर फ्रॉड के हो सकते हैं शिकार, सुरक्षित रहने के लिए आजमाएं ये टिप्स

12:16 PM Oct 09, 2024 IST
Advertisement

Cyber Fraud : आज के डिजिटल युग में साइबर ठगी की घटनाएँ तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में इंटरनेट का उपयोग सभी घरों में हो रहा है। इतना ही नहीं घर के हर सदस्या के पास स्मार्ट फोन और इंटरनेट की सुविधाए उपलब्ध है। ऐसे में हम सब कई सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर साइबर फ्रॉड का खतरा भी बढ़ गया है। बता दें कि, साइबर फ्रॉड करने वाले लोग ऑनलाइन माध्यमों से लोगों को धोखा देकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करते हैं और फिर उनका पैसा उड़ाकर बड़ा चूना लगा देते हैं। अगर आप cyber Fraud से बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताये बातों का ध्यान रखें।

Cyber Fraud से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर केवल विश्वसनीय सोर्स से ही ऐप्स डाउनलोड करें। कभी भी किसी अनजान सोर्स से ऐप्स डाउनलोड न करें, क्योंकि इनमें वायरस या मैलवेयर हो सकते हैं।

मजबूत पासवर्ड का करें इस्तेमाल

अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट्स के लिए मजबूत और अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें। पासवर्ड में कम से कम 8 कैरेक्टर होने चाहिए, जिसमें बड़े और छोटे अक्षर, नंबर और स्पेशल कैरेक्टर शामिल हों। पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क पर कभी भी महत्वपूर्ण जानकारी एंटर न करें, जैसे कि ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी। अगर आपको पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करना ही पड़े तो किसी वीपीएन (VPN) का इस्तेमाल करें।

फिशिंग ईमेल और मैसेज से बचें

फिशिंग ईमेल या मैसेज ऐसे होते हैं जो किसी असली कंपनी या संस्था से भेजे होने का दिखावा करते हैं, लेकिन वास्तव में किसी फ्रॉड करने वाले द्वारा भेजे जाते हैं। इन ईमेल या मैसेज में अक्सर आपको किसी लिंक पर क्लिक करने या कोई फाइल डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। कभी भी ऐसे लिंक पर क्लिक न करें या फाइल डाउनलोड न करें। अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्राइवेसी सेटिंग्स को चेक करें और सुनिश्चित करें कि आपकी निजी जानकारी केवल आपके दोस्तों या परिवार के लोगों के लिए ही दिखाई दे रही है।

साइबर फ्रॉड के बारे में जागरूक रहें

साइबर फ्रॉड के तरीकों के बारे में जागरूक रहें और समय-समय पर साइबर सुरक्षा के बारे में जानकारी लेते रहें। अगर आपको लगता है कि आप साइबर फ्रॉड का शिकार हो गए हैं तो तुरंत संबंधित कंपनी या संस्था को सूचित करें और अपना पासवर्ड बदल दें। इसके अलावा, आप पुलिस में भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article