India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Data Secure Tips : हैकर्स से सावधान! ऐसे करें अपना डेटा सिक्योर

08:06 AM May 27, 2024 IST
Data Secure Tips
Advertisement

Data Secure Tips : आज की डिजिटल दुनिया में हर कोई इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा है। लेकिन इससे कई लोगों का भारी नुकसान भी हो रहा है। सोशल नेटवर्किंग से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग तक इंटरनेट की वजह से ही ये सब मुमकिन हो पाता है। इंटरनेट एक बेहद जोखिमभरी जगह हो सकती है, जहां कई क्रिमिनल हैकर्स आपकी पहचान, बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी, महत्वपूर्ण डेटा को चुराने के लिए घात लगाए बैठे रहते हैं।

Highlights

टू फैक्टर अथेंटिकेशन इनेबल करें

आज के क्रिमिनल हैकर्स इतने शातिर हो गए हैं कि सिर्फ पासवर्ड के सहारे आप अपने किसी भी अकाउंट को लंबे वक्त तक सुरक्षित नहीं रख सकते। इसलिए अपने हर सोशल मीडिया अकाउंट या इंटरनेट पर किसी भी अकाउंट पर 2 फैक्टर अथेंटिकेशन इनेबल करके जरूर रखें. बैंक इस बात को अच्छे से समझते हैं, इसीलिए कोई भी बैंक लेन-देन बगैर ओटीपी के नहीं होता। ऐसे ही 2 फैक्टर अथेंटिकेशन इनेबल करने के बाद आपका कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट बगैर ओटीपी के खुल नहीं पाएगा। इससे किसी भी हैकर को (Data Secure Tips) उस अकाउंट को हैक करने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ेगी।

ऐसे सुरक्षित रखें अपना पर्सनल डेटा

कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल पर ब्राउजर का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स वेबसाइट को पर्सनल डेटा देखने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको Do not track रिक्वेस्ट भेजनी होगी। दरअसल, वेब ब्राउजर में यह रिक्वेस्ट डिफॉल्ट रूप से बंद रहती है। इसलिए हमें इसे सेटिंग पर जाकर चालू करना होगा। यहां बताए गए (Data Secure Tips) स्टेप्स को फॉलो करके आप Do not track रिक्वेस्ट को चालू कर सकते हैं।

ऐसे चालू करें Do not track रिक्वेस्ट

ऐसे खोलें फोन में Google Chrome वेब ब्राउजर

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article