India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Disney Plus Hotstar: Netflix की तरह Disney भी नहीं कर पायेगा पासवर्ड शेयर

06:02 PM Apr 06, 2024 IST
Disney Plus Hotstar
Advertisement

Disney Plus Hotstar: डिज़्नी प्लस यूज करने वाले यूज़र्स के लिए आयी एक बड़ी खबर, क्योकि अब डिज़्नी (Disney Plus Hotstar) भी नेटफ्लिक्स की राह पर चल रहा है. डिज़्नी ने कुछ वक्त पहले इस बात का ऐलान किया था कि वो अपनी नई नीतियों को लागू करने के बाद यूज़र्स को पासवर्ड किसी अन्य यूज़र्स के साथ शेयर करने पर प्रतिबंध लगाएगा. अब डिज़्नी (Disney Plus Hotstar) ने अपनी इस नीति को लागू करने का पूरा मन बना लिया है.

Disney Plus Hotstar

डिज़्नी ने पासवर्ड शेयर करने पर लगाई पाबन्दी

डिज़्नी ने पुष्टि की है कि पासवर्ड-शेयरिंग पर कार्रवाई इस साल जून में शुरू होगी, जिसका एकमात्र लक्ष्य यूज़र्स की संख्या और कंपनी के मुनाफे में वृद्धि करना है. नेटफ्लिक्स की तरह ही अब डिज़्नी (Disney Plus Hotstar) भी पासवर्ड शेयरिंग पर पाबन्दी लगाने जा रहा है. आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स ने भी पिछले साल अपने यूज़र्स को पासवर्ड शेयर करने से रोक दिया था, जिसके बाद नेटफ्लिक्स में यूज़र्स की संख्या भी बढ़ी थी. नेटफ्लिक्स द्वारा उठाए गए इस कदम का फायदा देखने के बाद अब डिज़्नी ने भी पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया है. डिज़्नी प्लेटफार्म यूज़ (Disney Plus Hotstar) करने वाले यूज़र्स अब अपने डिज़्नी अकाउंट का पॉसवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं कर सकेंगे। सीएनबीसी के साथ एक इंटरव्यू में, डिज़नी के सीईओ बॉब इगर ने पासवर्ड-शेयरिंग पर रोक लगाने वाले कंपनी के नए प्लान का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि डिज़्नी जून में पासवर्ड शेयर को रोकने वाले काम का पहला प्रयास करने की योजना बना रहा है. हालांकि, इसे शुरुआत में कुछ देशों में रोलआउट किया जाएगा. कंपनी इस साल सितंबर के महीने तक पासवर्ड शेयर क्रैकडाउन नियम (Disney Plus Hotstar) को दुनियाभर के हरेक मार्केट तक पहुंचाने की योजना बना रही है.

Disney Plus Hotstar

कब होगी इस नियम की शुरुआत?

इससे पहले, डिज़्नी (Disney Plus Hotstar) के मुख्य वित्तीय अधिकारी, ह्यूज जॉन्सटन ने खुलासा किया था कि अगर कंपनी को अनुचित शेयरिंग यानी घर के बाहर के लोगों को अकाउंट शेयर करने का संदेह होगा तो वह साइन अप करने के लिए एक संकेत भेजेगी. डिज़्नी ने सबसे पहले खुलासा किया था कि वह नेटफ्लिक्स की राह पर चलेगा और इस साल फरवरी में पासवर्ड-शेयरिंग के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगा. डिज़्नी के सीएफओ ह्यूज जॉन्सटन ने कहा, "हम अपनी शानदार कंटेंट को जितना हो सके उतने ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं." अब देखना होगा कि डिज़्नी कब तक इस नए नियम (Disney Plus Hotstar) को लागू करती है, और इस नए नियम का कितना असर पड़ता है. डिज़्नी के मुताबिक पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम लगाने के बाद उनके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी और उनके कमाई में भी मुनाफा होगा.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article