India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Electric Scooter Price: Bajaj के साथ इन चार कंपनियों ने बढ़ाई Electric Scooters के कीमत

01:22 PM Apr 09, 2024 IST
Electric Scooter Price
Advertisement

Electric Scooter Price: भारतीय बाजार में Electric Scooter की मांग लगातार बढ़ती (Electric Scooters Price) ही जा रही है। बाजार में Bajaj, TVS, Ather और Vida जैसी कई कंपनियों की ओर से बेहतरीन फीचर्स और रेंज के साथ Electric Scooter ऑफर किए (Electric Scooters Price) जाते हैं। लेकिन इसी से जुडी एक खबर सामने आयी है, की अब यह कम्पनिया अपने Electric Scooter की कीमत बढ़ने वाली है. कंपनियों की ओर से इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की कीमत को क्‍यों और कितना बढ़ाया (Electric Scooters Price) गया है। आइए जानते हैं।

Electric Scooter Price

कितना महंगा हुआ Bajaj Chetak?

Bajaj की ओर से Chetak को Electric Scooter के तौर पर ऑफर किया जाता है। कंपनी इसके दो वेरिएंट Urbane और Premium की बिक्री करती है। इसके Urbane वेरिएंट की कीमत में 8 हजार रुपये और Premium वेरिएंट की कीमत में 12 हजार रुपये बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद इन Electric Scooter को 1.23 और 1.47 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा (Electric Scooters Price) जा सकता है।

Electric Scooter Price

कितना मेहेंगा हुआ TVS IQube?

TVS की ओर से IQube को Electric Scooter के तौर पर ऑफर किया जाता (Electric Scooters Price) है। इसके भी दो वेरिएंट IQube और IQube S को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। इसकी कीमत में 3 और 6 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद IQube को 1.37 और IQube S को 1.46 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Electric Scooter Price

कितना महंगा हुआ Ather?

Ather के भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को अब खरीदना महंगा (Electric Scooters Price) हो गया है। Ather 450S की कीमत में सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी हुई है। इसकी कीमत में 16 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गयी है, जिसके बाद इसकी सटीक कीमत 1.26 लाख रुपये हो गई है। कंपनी के दूसरे Electric Scooter 450x के 2.9 kWh वेरिएंट की कीमत में तीन हजार रुपये बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद इसकी कीमत 1.41 लाख रुपये है। Ather 450x 3.7 kWh की कीमत में 10 हजार रुपये बढने के बाद इसे 1.55 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है।

Electric Scooter Price

कितना महंगा हुआ Vida Electric Scooter?

हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक ब्रॉन्‍ड Vida की ओर से भी Plus और Pro को ऑफर किया जाता है। इसकी कीमत में भी चार से पांच हजार रुपये बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद Vida V1 Plus की नई कीमत 1.20 लाख रुपये और Vida V1 Pro की नई कीमत 1.50 लाख रुपये हो गई है।

Electric Scooter Price

आखिर क्यों बढ़ाई गयी कीमत?

केंद्र सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए Fame सब्सिडी को दिया जाता था। लेकिन एक अप्रैल 2024 से फेम सब्सिडी की जगह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्‍कीम (EMPS) को लाया गया है। जिसमें अधिकतम 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी को दिया (Electric Scooters Price) जा रहा है। ऐसे में कंपनियों की ओर से ऑफर किए जा रहे Electric Scooters की कीमत को बढ़ाया गया है। साथ ही आपको बता दें अभी Ola की ओर से अपने स्‍कूटर्स की कीमत को नहीं बढ़ाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article