India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Elon Musk की कंपनी Neuralink ने किया कमाल, इंसानी दिमाग में लगा दी 'ब्रेन चिप'

02:42 PM Jan 30, 2024 IST
Advertisement

Neuralink Installed Brain Chip: Elon Musk अक्सर खबरों में छाए रहते हैं। इस बार वह अपने Neuralink कंपनी के कारण काफी चर्चा में रहे हैं। कुछ समय पहले ये जानकारी सामने आई थी कि मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने अपने ब्रेन इम्प्लांटेशन के लिए तैयारी शुरू कर दी है। अब कंपनी ने अपनी पहली पहली ब्रेन चिप को आशाजनक प्रारंभिंक परिणामों के साथ इंप्लांट कर दिया गया है। आइए इस बारे में जानते हैं।

Neuralink ने लगाया पहला ब्रेन चिप

एलोन मस्क ने मंगलवार यानी 30 जनवरी को कहा कि उनके न्यूरालिंक स्टार्टअप ने अपने पहले मानव रोगी में आशाजनक प्रारंभिक परिणामों के साथ ब्रेन इम्प्लांटेशन इंस्ट्राल कर दिया है। आपको बता दें कि मस्क ने 2016 में अपनी न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी न्यूरालिंक को स्थापित किया था,जिसे दिमाग और कंप्यूटर के बीच सीधे संचार चैनल बनाने में मददगार हो सकता है।

Courtsey : वीडियो को एक्स पर @elonmusk नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने बताया कि पहले मानव को न्यूरालिंक से इम्प्लांट मिला और वह अच्छी तरह से ठीक हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक परिणाम आशाजनक न्यूरॉन स्पाइक का पता लगाते हैं। इसकी मदद से AI द्वारा मानव क्षमताओं को सुपरचार्ज करने, एएलएस या पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों का इलाज करने में किया जा सकता है।

ब्रेन चिप में क्या है खास

.देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article