India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अपनाएँ ये 5 पासवर्ड टिप्स, ऐसे रखें अपने अकाउंट्स को सुरक्षित

09:49 AM Sep 13, 2024 IST
Advertisement

पासवर्ड टिप्स : डिजिटल युग में, पासवर्ड आपकी ऑनलाइन सुरक्षा का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। लेकिन, कई लोग अपनी सुरक्षा को खतरे में डालते हुए एक ही पासवर्ड का उपयोग विभिन्न अकाउंट्स के लिए कर लेते हैं। इस आदत से हैकिंग का खतरा काफी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं पासवर्ड सेट करते समय किन पांच महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पासवर्ड को बनाएं मजबूत

आपका पासवर्ड जितना मजबूत होगा, उतनी ही अधिक सुरक्षा मिलेगी। एक मजबूत पासवर्ड में बड़ी और छोटी अक्षरों, संख्याओं और विशेष चिह्न (#, @ आदि) का मिश्रण होना चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि पासवर्ड को क्रैक करना कठिन हो।

लंबे पासवर्ड अधिक सुरक्षित

लंबे पासवर्ड अधिक सुरक्षित होते हैं। कोशिश करें कि आपका पासवर्ड कम से कम 12 से 15 अक्षरों का हो। लंबा पासवर्ड अनुमान लगाने में कठिन होता है और आपकी सुरक्षा को बढ़ाता है। हालांकि, लंबे पासवर्ड को याद रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है।

सामान्य नामों और व्यक्तिगत जानकारी से बचें

कई लोग अपने पासवर्ड में नाम, जन्मतिथि या स्थान का उपयोग करते हैं, लेकिन यह एक खतरनाक प्रथा है। ऐसे पासवर्ड को आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है। अपने नाम, जन्मतिथि या अन्य व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने से बचें और पासवर्ड को अधिक अप्रत्याशित बनाएं।

अलग-अलग अकाउंट्स के लिए रखें अलग पासवर्ड

हर अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करने से हैकिंग की संभावना बढ़ जाती है। यदि एक पासवर्ड लीक हो जाता है, तो सभी आपके अकाउंट्स को खतरा हो सकता है। इसलिए, हर अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड सेट करें और उन्हें नियमित रूप से बदलें।

पासवर्ड मैनेजर का करें उपयोग

पासवर्ड को याद रखना कठिन हो सकता है, खासकर जब आपके पास कई अकाउंट्स हों। एक पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें जो आपके सभी पासवर्ड को सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकता है। यह न केवल आपकी पासवर्ड को सुरक्षित रखेगा, बल्कि आपको प्रत्येक पासवर्ड को याद रखने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। इन आसान लेकिन महत्वपूर्ण टिप्स को अपनाकर आप अपनी डिजिटल सुरक्षा को मजबूत बना सकते हैं। ध्यान दें कि आपकी ऑनलाइन सुरक्षा आपके हाथ में है, और एक मजबूत पासवर्ड इसके लिए पहला कदम है

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article