India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Youtube पर बढ़ेंगे तेजी से Followers, महीने में कमाएंगे लाखों, अपनाएं ये 3 ट्रिक

03:29 PM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

Youtube एक ऐसा वीडियो प्लेटफॉर्म है जहाँ हर कोई अपने वीडियो को साझा कर सकता है। अमूमन कुछ बड़े यूट्यूबर्स को देख कर बहुत से लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू करते हैं अपलोड करते हैं, लेकिन बहुत से लोगों का चैनल ग्रोथ नहीं कर पाता है। जिससे परेशान होकर क्रिएटर धीरे धीरे यूट्यूब पर काम करना बंद कर देते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे यूट्यूब चैनल के ग्रोथ को बढ़ाने वाले कुछ तरीकों की जिसे अपनाकर आप भी अपने चैनल को काफी आगे बढ़ा सकते हैं और लाखों की कमाई कर सकते हैं।

कंटेंट में करते रहें बदलाव-
यूट्यूब पर किसी भी चैनल का कंटेंट बहुत महत्वपूर्ण होता है। जितना अच्छा आपका कंटेंट होगा उतना ही लोग आपके चैनल पर वीडियो देखेंगे और वीडियो को शेयर करने के साथ ही सब्सक्राइब भी करेंगे। इसलिए कंटेंट बनाते समय सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। अक्सर देखा जाता है बहुत से लोग लगातार एक ही कंटेंट बारे बार पोस्ट करते हैं जिससे फॉलोअर्स की संख्या नहीं बढ़ती है और कई बार बहुत से सब्सक्राइबर चैनल को अनसब्सक्राइब भी कर देते हैं। ऐसे में समय समय पर आपको कंटेंट में बदलाव करना चाहिए। ट्रेंड्स पर भी नजर रखनी चाहिए और कंटेंट ट्रेंड्स के हिसाब से ही बनाना चाहिए।

गानों की मदद-
आजकल Shorts भी Youtube Followers की संख्या बढ़ाने में बहुत हद तक मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी ट्रेंड्स में अपने शॉर्ट्स को देखना चाहते हैं तो कुछ गानों की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से भी आप ट्रेंड्स में आ जाते हैं। ट्रेंड्स में आने की खासियत ये होती है कि लोगों को आपके यूट्यूब चैनल के बारे में जानकारी मिलती है। यही वजह है कि आपको फॉलोअर्स बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है।

रेगुलर पोस्टिंग-
यूट्यूब अकाउंट चलाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप लगातार पोस्टिंग भी करें। लगातार पोस्टिंग करने से कुछ फायदे होते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि यूट्यूब आपके चैनल को एक्टिवेट कंसिडर करता है। इसका सबसे ज्यादा फायदा आपके वीडियो को भी होता है। यही वजह है कि कई लोग यूट्यूब की मदद से ही हर महीने कम से कम 3 लाख रुपए की भी कमाई कर रहे हैं। लेकिन इसमें कंटेंट, पेस्टिंग और ट्रेंड्स का बहुत बड़ा रोल होता है।

Melodi की Selfie ने इंटरनेट पर मचाया धमाल, दुनिया की सबसे पॉपुलर Selfie में शामिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article