India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पहली बार सामने आई अंतरिक्ष से धरती की इतनी खूबसूरत तस्वीरें, दिखाया गया 360 डिग्री एंगल

02:23 PM Nov 30, 2023 IST
Advertisement

आपने अंतरिक्ष से पृथ्वी की सुंदर तस्वीरें (Beautiful Pictures of Earth) देखी होंगी, लेकिन उनमें से कोई भी पूरी पृथ्वी को नहीं दिखाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पहले किसी ने भी सभी कोणों से पृथ्वी की तस्वीर नहीं ली थी। लेकिन अब किसी ने एक खास तस्वीर खींची है जिसमें पृथ्वी को हर तरफ से दिखाया गया है। ऐसा कहा जाता है कि यह हमारे ग्रह की अब तक ली गई सबसे खूबसूरत तस्वीर है। यह इतना सुंदर है कि जब आप इसे देखेंगे तो आप भी इसकी खूबसूरती से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

तारों और आकाशगंगाओं की भी ली तस्वीरें

 Courtesy : वायरल वीडियो को एक्स पर @insta360 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की Insta360 नाम की कंपनी ने एक उपग्रह पर एक विशेष कैमरा लगाया और उसे अंतरिक्ष में भेज दिया। यह कैमरा दूर से पृथ्वी की बहुत अच्छी तस्वीरें लेता है। तस्वीरों में से एक में पूरी पृथ्वी को चारों ओर से एक वृत्त की तरह दिखाया गया है। कैमरा सभी दिशाओं में तारों और आकाशगंगाओं की तस्वीरें भी ले सकता है।

पृथ्वी के चारों ओर लगाए चक्कर

तस्वीर में नासा द्वारा ली गई मंगल ग्रह की तस्वीरों की तरह ही एक उपग्रह पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहा है। लोगों को हैरानी हुई कि ऐसा कैसे हो सकता है क्योंकि वहां इतनी रोशनी नहीं है। कंपनी ने बताया कि पृथ्वी पर सुंदर रोशनी ऊर्जावान कणों द्वारा बनाए गए एक विशेष क्षेत्र के कारण होती है।

तकनीक से ज्यादा भाग्य पर भरोसा

Beautiful Pictures of Earth

Insta360 का कहना है कि उन्होंने एक विशेष कैमरा बनाया है जो पहली बार अंतरिक्ष में काम कर सकता है। हालाँकि, ऐसा करना सचमुच कठिन था। जब उन्होंने कैमरे को रॉकेट पर अंतरिक्ष में भेजा तो उन्हें कैमरे को ज्यादा गर्म और असल में ज्यादा ठंडे तापमान से बचाना था। उन्हें यह भी पता लगाना था कि इसे विकिरण और झटकों जैसी चीज़ों से कैसे सुरक्षित रखा जाए। सब कुछ ठीक करने और कैमरा तैयार करने में एक साल से अधिक का समय लगा। यह मिशन वास्तव में अच्छी तकनीक से अधिक भाग्य के बारे में है क्योंकि अंतरिक्ष में कुछ भी गलत हो सकता है। लेकिन सौभाग्य से, कैमरा अभी भी बढ़िया काम कर रहा है और अंतरिक्ष की अद्भुत तस्वीरें (Beautiful Pictures of Earth) भेज रहा है।

Advertisement
Next Article