India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gmail पर न करें ये गलतियां, वरना AI स्कैमर्स के हो जाएंगे शिकार

10:11 AM Oct 14, 2024 IST
Advertisement

Gmail Scam: आजकल दुनिया डिजिटल हो गई है| पर इस फास्ट टाइम में जहाँ घर बैठे ही सारे काम हो जाते हैं, वहीं नेट का प्रयोग हर बार सुरक्षित साबित नहीं होता| आजकल हर छोटा बड़ा काम हम इंटरनेट के माध्यम से पूरा कर लेते हैं| इन सभी चीजों के लिए हमे अपना Gmail ID देना जरूरी होता है|

AI स्कैमर्स से रहें सावधान

पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही काम के लिए Gmail का इस्तेमाल किया जाता है। जीमेल की सिक्योरिटी भी अपने आप में बहुत जरूरी है। कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण आपकी पर्सनल जानकारी खतरे में पड़ सकती है। साइबर अपराधी लोगों के साथ स्कैम करने के लिए AI तकनीक का सहारा ले रहे हैं। स्कैमर्स AI की मदद से जीमेल के साथ छेड़खानी करने की कोशिश करते हैं।

Gmail के जरिये ठगी की कोशिश

हाल ही में क्लाउडजॉय के फाउंडर ने अपने एक ऐसे ही एक्सपीरियंस को साझा किया है। इन्होंने कहा कि उनके पास एक कॉल आया जिसमें दावा किया गया है कि उनका जीमेल पिछले एक हफ्ते से विदेश से एक्सेस किया जा रहा है। अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा न हो तो जरूरी है कि आप कुछ चीजों का ध्यान रखें। ताकि, कोई भी आपकी सिक्योरिटी और प्राइवेसी को खतरे में डाल पाए।

AI पहुंचा रहा स्कैमर्स को फायदा

पहले इस तरह के स्कैम को अंजाम देने के लिए स्कैमर्स को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी, लेकिन अब AI के आ जाने के बाद इन लोगों के लिए ठगी करना आसान हो गया है। स्कैमर्स अब कॉल करने के लिए एआई चैटबॉट का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह एक बार में ही हजारों कॉल या मैसेज भेज सकते हैं।

खुद की सेफ्टी बहुत जरूरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article