India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Google लाया नया अपडेट, AI के साथ सर्च को और एडवांस बनाया

09:45 AM Sep 07, 2024 IST
Advertisement

Google: Google फ़ोटो अपनी खोज कार्यक्षमता में महत्वपूर्ण उन्नयन कर रहा है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक प्राकृतिक, वर्णनात्मक क्वेरी का उपयोग करके विशिष्ट छवियों को ढूंढना आसान बनाना है।

Google लाया नया अपडेट

नए सुधारों के साथ, उपयोगकर्ता अब प्रासंगिक फ़ोटो को तेज़ी से खोजने के लिए "गीगी हदीद बेटी के साथ खेल रही है" जैसे क्वेरी दर्ज कर सकते हैं, GSM Arena के अनुसार। अपडेट किए गए खोज अनुभव से उपयोगकर्ता परिणामों को तिथि या प्रासंगिकता के आधार पर क्रमबद्ध कर सकते हैं, जिससे छवि पुनर्प्राप्ति की गति और सटीकता बढ़ जाती है।

AI के साथ सर्च को और एडवांस

GSM Arena के अनुसार, यह सुविधा वर्तमान में Android और iOS दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए अंग्रेजी में जारी की जा रही है, आने वाले हफ्तों में अतिरिक्त भाषाओं का समर्थन करने की योजना है। इसके अलावा, यूएस में चुनिंदा उपयोगकर्ता 'आस्क फोटो' नामक एक नई सुविधा तक जल्दी पहुंच प्राप्त कर रहे हैं, जो प्रतीक्षा सूची में शामिल लोगों के लिए Google लैब्स के माध्यम से उपलब्ध है।

आस्क फोटोज' से ऐसे सवाल पूछें



यह सुविधा उपयोगकर्ताओं की फोटो गैलरी के संदर्भ को समझकर खोज को बढ़ाने के लिए जेमिनी AI की उन्नत क्षमताओं का लाभ उठाती है। उदाहरण के लिए, आप 'आस्क फोटोज' से ऐसे सवाल पूछ सकते हैं जैसे "हमने दिल्ली में एयरपोर्ट पर कब खाना खाया?" और यह आपकी तस्वीरों के संदर्भ के आधार पर प्रासंगिक विवरण प्रदान करेगा, जैसे कि दर्शाए गए लोग, स्थान और गतिविधियाँ।

'आस्क फोटोज' चैटबॉट की तरह ही काम करता है, एक संवादात्मक इंटरफ़ेस प्रदान करता है जहाँ उपयोगकर्ता अपनी क्वेरी को परिष्कृत कर सकते हैं यदि प्रारंभिक खोज से वांछित परिणाम नहीं मिलते हैं। यह AI-संचालित सुविधा यात्रा के मुख्य आकर्षणों को सारांशित कर सकती है, विशिष्ट घटनाओं से सर्वश्रेष्ठ फ़ोटो सुझा सकती है, और बहुत कुछ, ये सभी GSM एरिना के अनुसार जेमिनी के परिष्कृत मॉडल द्वारा संचालित हैं।

Google इस बात पर ज़ोर देता है कि जबकि मानव समीक्षक सेवा को परिष्कृत करने के लिए Ask Photos क्वेरी की जाँच कर सकते हैं, यह प्रक्रिया गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए उपयोगकर्ताओं के Google खातों से क्वेरी को डिस्कनेक्ट करने के बाद होती है। 'आस्क फोटोज' द्वारा उत्पन्न प्रतिक्रियाओं की आम तौर पर मनुष्यों द्वारा समीक्षा नहीं की जाती है जब तक कि प्रतिक्रिया प्रदान नहीं की जाती है या ऐसे मामलों में जहाँ दुर्व्यवहार या नुकसान को संबोधित करने की आवश्यकता होती है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article