India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब परेशान नहीं करेंगे Google Chrome के नोटिफिकेशन, मिलेगा ये खास फीचर

08:57 AM Sep 14, 2024 IST
Advertisement

Google Notification: Google Chrome यूजर्स को उनकी नोटिफिकेशन को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई एक नई सुविधा शुरू कर रहा है।

Google Chrome के नोटिफिकेशन

GSM Arena के अनुसार, नवीनतम अपडेट सीधे सूचनाओं के भीतर एक "तत्काल सदस्यता समाप्त करें" विकल्प लाता है, जिससे उपयोगकर्ता सेटिंग के माध्यम से नेविगेट करने की परेशानी के बिना अवांछित साइट सूचनाओं से जल्दी से ऑप्ट आउट कर सकते हैं। यह सुविधा शुरू में Google Pixel डिवाइस पर उपलब्ध है, लेकिन निकट भविष्य में इसे अन्य Android स्मार्टफ़ोन पर भी विस्तारित किए जाने की उम्मीद है। उपयोगकर्ताओं को अब अधिसूचना के भीतर ही एक "सदस्यता समाप्त करें" बटन दिखाई देगा।

मिलेगा ये खास फीचर

इस विकल्प को टैप करके, उपयोगकर्ता तुरंत उस विशेष साइट से सूचनाएँ प्राप्त करना बंद कर सकते हैं। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को पता होना चाहिए कि उन्हें प्रत्येक अधिसूचना को अलग-अलग संभालना होगा। जो लोग गलती से सदस्यता समाप्त करने के बारे में चिंतित हैं, उनके लिए Chrome एक "पूर्ववत करें" फ़ंक्शन प्रदान करता है।

GSM Arena के अनुसार, यह उपयोगकर्ताओं को उस कार्रवाई को उलटने की अनुमति देता है यदि वे अनजाने में किसी साइट से सूचनाएँ प्राप्त करना बंद कर देते हैं जिससे वे वास्तव में सुनना चाहते हैं। नए अनसब्सक्राइब फीचर के अलावा, क्रोम अपनी सेफ्टी चेक कार्यक्षमता को बढ़ा रहा है।

सेफ्टी फीचर अब बैकग्राउंड में अपने आप चलेगा

यह अपडेटेड सेफ्टी फीचर अब बैकग्राउंड में अपने आप चलेगा, जो उन साइट्स की निगरानी करेगा जो नोटिफिकेशन अनुमतियां प्राप्त करने के लिए भ्रामक तरीकों का उपयोग करते हैं। Google सुरक्षित ब्राउज़िंग द्वारा भ्रामक उपयोगकर्ताओं के रूप में पहचानी गई साइट्स की नोटिफिकेशन अनुमतियां रद्द कर दी जाएंगी।

सुरक्षा मुद्दे पर ध्यान देने की आवश्यकता

GSM Arena के अनुसार, बेहतर सेफ्टी चेक अपने द्वारा की गई कार्रवाइयों के बारे में नोटिफिकेशन प्रदान करेगा, जैसे कि अब न देखी जाने वाली साइट्स से अनुमतियां रद्द करना या अवांछित नोटिफिकेशन को फ़्लैग करना। यह उपयोगकर्ताओं को किसी भी सुरक्षा मुद्दे पर ध्यान देने की आवश्यकता के बारे में भी सचेत करेगा।

अनुमतियां अपने आप रद्द हो जाएँगी

एक अन्य महत्वपूर्ण अपडेट उपयोगकर्ताओं को एक बार के आधार पर अनुमतियां देने की अनुमति देता है, जैसे कि कैमरा या माइक्रोफ़ोन तक पहुँच। जब उपयोगकर्ता साइट छोड़ेंगे तो ये अनुमतियां अपने आप रद्द हो जाएँगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि साइट्स इन सुविधाओं तक तब तक नहीं पहुँच सकतीं जब तक कि उन्हें फिर से स्पष्ट रूप से अनुमति न दी जाए। ये अपडेट नोटिफिकेशन पर उपयोगकर्ता नियंत्रण बढ़ाने और समग्र वेब सुरक्षा में सुधार करने में सहायक हो सकते हैं, जिससे ब्राउज़िंग अनुभव अधिक सुव्यवस्थित और सुरक्षित हो सकता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article