India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Google Pixel : चीन को लगा तगड़ा झटका, Google ने थामा भारत का हाथ

08:31 AM May 26, 2024 IST
Google Pixel
Advertisement

Google Pixel : भारतीयों के लिए अब गर्व का मौका है क्योंकि इसका प्रोडक्शन भारत में शुरू होने वाला है। कंपनी ने इसको लेकर नई पार्टनरशिप की है। अब ये फोन तमिलनाडु में Foxconn यूनिट में बनेंगे जो एक बड़ा फैसला साबित हो सकता है।

Highlights 

भारत की अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

Google Pixel

भारत में कुछ समय पहले Google Pixel 8a लॉन्च किया गया था। वहीं अब कंपनी ने भारत के पक्ष में बड़ा फैसला लेते हुए गूगल पिक्सल का प्रोडक्शन भारत में करने का मन बना लिया है। जिसे लेकर गूगल ने Foxconn के साथ पार्टनरशिप भी की है। बता दें कि Foxconn की तमिलनाडु यूनिट में गूगल पिक्सल का प्रोडक्शन किया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि भारत के पक्ष में ये बड़ा फैसला लिया गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने इस मौके पर कहा, 'गूगल की तरफ से Foxconn के साथ पार्टनरशिप की गई है। अब राज्य में गूगल पिक्सल सेल फोन का प्रोडक्शन होगा। इसके लिए फैक्ट्री सेटअप का भी ऑप्शन दिया गया है।' रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल अपने स्मार्टफोन यहीं से आयात भी करेगा। इससे भारत की अर्थव्यवस्था को काफी बल मिलने की संभावना है।

Compal के बाद Dixon भी बनाएगा Pixel

Google Pixel

रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय कंपनी Dixon भी पिक्सल स्मार्टफोन बनाएगी। इसके लिए Compal इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ एग्रीमेंट भी किया गया है। बता दें कि Compal पहले ही पिक्सल बनाती है। सितंबर से प्रोडक्शन स्टार्ट किया जाएगा और एक बार प्रोडक्शन शुरू होने के बाद एक्सपोर्ट भी शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है।

भारत में अक्टूबर से शुरू होगा Google Pixel का प्रोडक्शन

Google Pixel

मिली जानकारी के अनुसार अक्टूबर से पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन भारत में शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2024 में भारत में गूगल पिक्सल का शेयर 0.04 प्रतिशत था। अब गूगल को उम्मीद है कि भारत में स्मार्टफोन प्रोडक्शन के बाद उनकी सेल को काफी बल मिलेगा और ये तेजी से बढ़ेगी। यही कारण है कि कंपनी ने अपने पिक्सल स्मार्टफोन की पूरी सीरीज का प्रोडक्शन भारत में करने का फैसला लिया है। इससे इंपोर्ट ड्यूटी बचेगी और उम्मीद है पिक्सल की कीमत भी भारत में कम हो जाएगी। यानी अब विदेशी कंपनियां भारतीय मार्केट को बिल्कुल अलग नजरिये से देखने लगी हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article