India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सरकार ने बदला Aadhaar Card अपडेट कराने का समय, पोस्ट कर दी जानकारी

03:38 PM Mar 12, 2024 IST
Advertisement

Aadhaar Card Update: कुछ समय पहले खबर आई थी कि जिन लोगों का आधार कार्ड 10 साल पुराना है वह 14 मार्च तक इसे अपडेट करा सकते हैं। लेकिन अब UIDAI ने एक्स और फेसबुक पर एक पोस्ट करते हुए कहा है कि फ्री में आधार अपडेट की तारीख बढ़ाकर 14 जून 2024 तक कर दी गई है, हालांकि बेहतर यही होगा कि आप अपने आधार को समय रहते अपडेट कर लें। आइए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Aadhaar अपडेट कराने का समय बढ़ा

यदि आपका भी आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो सरकार ने आपको बड़ी राहत दी है। आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने के लिए सरकार ने 14 मार्च की तारीख तय की थी जिसे अब जून तक बढ़ा दिया गया है। UIDAI ने एक्स और फेसबुक पर एक पोस्ट करते हुए कहा है कि फ्री में आधार अपडेट की तारीख बढ़ाकर 14 जून 2024 तक कर दी गई है, हालांकि बेहतर यही होगा कि आप अपने आधार को समय रहते अपडेट कर लें।

UIDAI ने दी जानकारी

UIDAI ने कहा है कि आधार अपडेट में पिछले कुछ महीनों में काफी इजाफा देखने को मिला है जिसे देखते हुए हमने फ्री में आधार अपडेट की तारीख भी बढ़ा दी है। अब अगले तीन महीने तक यानी 14.06.2024 तक आधार को फ्री में अपडेट कराया जा सकता है।

इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क लगता है लेकिन UIDAI के मुताबिक 14 दिसंबर तक यह सेवा फ्री है। पहचान पत्र के तौर पर आप वोटर कार्ड दे सकते हैं।

घर बैठे ऐसे करें अपडेट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article