India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

घास काटने वाली स्मार्ट मशीनों भी हो सकती है Hacker की तीसरी आंख!

08:43 AM Feb 19, 2024 IST
Advertisement

Hacking: आज के समय हर टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा एडवांस हो चुकि है कि चोरों के लिए चोरी करना और भी आसान हो गया है। आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि घास काटने वाली स्मार्ट डिवाइस को पावर देने वाले लॉनमूवर सॉफ्टवेयर (Lawnmower Software) का उपयोग करके आपके डिवाइस को हैक किया जा सकता है।

Highlights

घास काटने वाली स्मार्ट मशीनों से सावधान

अगर आपके घर में घास काटने के लिए स्मार्ट मशीनें हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल, गार्डन में घास काटने वाली स्मार्ट मशीनों (Smart Garden Mower) के जरिए भी आपकी साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) में सेंध लग सकती है। एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है। VPN सर्विस प्रोवाइडर जेनशील्ड (ZenShield) के मुताबिक, स्मार्ट डिवाइस को पावर देने वाले लॉनमूवर सॉफ्टवेयर (Lawnmower Software) का उपयोग करके आपके डिवाइस को हैक किया जा सकता है।

शोधकर्तों के अनुसार

जानकारी के मुताबिक, ”आपके गार्डन में घास काटने वाली स्मार्ट मशीन इंटरनेट से जुड़े डिवाइस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) का एक हिस्सा बन जाते हैं। ये सुविधा प्रदान करने वाले डिवाइस सेंसिटिव डिवाइसेस में घुसपैठ के रास्‍ते भी खोल देते हैं।”

लगभग 12 हजार हैकिंग प्रयास

हाल ही में एक रिसर्च यह सामने आया है कि में बगीचे की घास काटने वाली मशीनों सहित स्मार्ट डिवाइसेस वाले घरों में वीकली लगभग 12 हजार हैकिंग प्रयासों का पता चला है। शोधकर्ताओ का कहना है कि, जेनशील्ड के टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट स्टीफन ब्लैक ने कहा, ”यह एक अजीब दुनिया है जहां लॉन में घास काटने वाला आपका डिवाइस रैंसमवेयर हमले के लिए एंट्री प्वाइंट बन सकता है।”

होम नेटवर्क में वीक प्वाइंट्स को खोजने में रुचि

रिसर्च में एक नकली स्मार्ट होम बनाया गया, जिसमें कई तरह के स्‍मार्ट डिवाइस थे, जो इंटरनेट से जुड़े हुए थे। हैकर्स ने प्रति घंटे 14 बार डिवाइसों में हैक करने का प्रयास किया। ब्लैक ने कहा, “ये क्रिमनल वास्तव में आपकी घास काटने की मशीन के साथ खिलवाड़ करने में रुचि नहीं रखते हैं। वे आपके होम नेटवर्क में वीक प्वाइंट्स को खोजने में बहुत रुचि रखते हैं जिनका वे फायदा उठा सकते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article