India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऐसे करें गूगल के Gemini AI टूल का इस्तेमाल

06:27 PM Feb 18, 2024 IST
Advertisement

Gemini AI Use: कुछ समय पहले ही Gemini AI गूगल द्वारा Gemini AI टूल पेश किया गया है। गूगल का ये जबरदस्त टूलर टेक्स्ट लिखने, भाषाओं का अनुवाद करने, क्रिएटिव कंटेंट बनाने और प्रश्नों के उत्तर देने में सक्षम है। Gemini AI से आप अपने गूगल अकाउंट, जीमेल अकाउंट, यूट्यूब सहित अन्स सेवाओं के एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि इस जबरा AI टूल को कैसे इस्तेमाल करते हैं।

Gemini AI की सेटिंग को बदलें

यहां हम आपको Gemini AI से जीमेल, और ड्राइव और डॉस सर्विस को बेहतर करने का तरीका बता रहे हैं, जिसके लिए आकपो Gemini AI के अकाउंट की सेटिंग में जाकर बस कुछ बदलाव करने होंगे। साथ ही Gemini AI पर डेटा प्राइवेसी को लेकर साफ कहा गया है कि, गूगल अपने यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए नहीं करता है।

ऐसे करें Gemini AI को शुरू

सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप, स्मार्टफोन या पर्सनल कंप्यूटर में गूगल अकाउंट ओपन करना होगा। इसके बाद जेमिनी एआई ओपन करके इसकी सेटिंग में जाना होगा। यहां एक्सटेंशन मेन्यू पर क्लिक करके आपके सामने एक विंडो ओपन होगी। जिसमें गूगल सर्विस के कई ऑप्शन आएंगे। जिन सर्विस में आप जेमिनी एआई की मदद चाहते हैं उसके टैब को ओके कर दें।

Gmail में करें Gemini AI को ऑपन

अगर आप इनबॉक्स में आने वाले अन नॉमस मेल से थक गए हैं, तो जेमिनी इनको छाटने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही जिन ईमेल का जवाब देना जरूरी है उनको आपकी नजर में लाएगा। इसके साथ ही प्राप्त ईमेल का जवाब देने में भी मदद करेगा।

ड्राइव और Docs में Gemini मददगार

Gemini AI से आप गूगल ड्राइव में Docs फाइल को आसानी से सर्च कर सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने में जेमिनी फाइल के डिटेल का पढ़कर उसको सेव करने के लिए आपको फाइल नेम भी सुझा सकता है। इसके लिए आपको बस @drive करके फाइल नेम देने की कमांड देनी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article