India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Deepfake के जाल से खुद को बचाना है तो फॉलो करें ये टिप्स

04:33 PM Jan 30, 2024 IST
Advertisement

Deepfake Scam: वर्तमान समय में Deepfake तकनीक का जमकर दुरुपयोग किया जा रहा है। ये एक ऐसा स्कैम है जिसका शिकार आम आदमी से लेकर सिलेब्रिटी सभी हो चुकें हैं। हॉलीवुड सिंगर टेलर स्विफ्ट से लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन तक सभी इसका शिकार हो चुके हैं। लेकिन कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर इस स्कैम से बचा जा सकता है।

इन टिप्स को फॉलो कर Deepfake से बचें

प्राइवेसी सेटिंग करें सिक्योर

आप जिस डिवाइस इस्तेमाल करते हैं उसमें प्राइवेसी को मजबूत करने के लिए कुछ सेटिंग दी गई होती हैं। ऐसे में यूजर्स को अपने किसी भी ऐप या सॉफ्टवेयर को सिक्योर रखना चाहिए।

सतर्कता बरतना जरूरी

एआई के दुरुपयोग से बचने के लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आप इस तकनीक से जुड़े सवालों को लेकर अपडेट रहें। जाहिर तौर पर हम किसी भी चीज के एक्सपर्ट नहीं बन सकते हैं लेकिन हमें तकनीक से जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए।

पर्सनल इन्फोर्मेंशन न करें शेयर

आमतौर पर होता है कि अधिकतर यूजर्स कहीं भी अपनी पर्सनल जानकारी साझा कर देते हैं और इसकी वजह से कई बार उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसलिए कहीं भी अपनी पर्सनल जानकारी जैसे कि मोबाइल नंबर, ईमेल या कोई अन्य चीज बिल्कुल भी शेयर न करें।

ऐसे करें डीपफेक की पहचान

वॉइस क्लोनिंग

आजकल वॉइस क्लोनिंग भी खूब चर्चा में है, जिसमें आपके परिचित की आवाज में ही कॉल की जाती है और पैसे की मांगे जाते हैं। इस झांसे में बहुत से लोग आ भी जाते हैं।

वीडियो कॉल पर सतर्क

स्कैमर्स लोगों के पास उनके रिश्तेदार या जानने वाला बनकर कॉल करते हैं और हैरानी की बात है कि एआई की वजह से वह वैसा ही चेहरा भी क्रिएट कर लेते हैं। जिसको लेकर बहुत लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। ऐसे में जब भी आपको इस पर शक होता है तो सामने वाले के मूवमेंट्स पर नजर रखें।

.देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article