India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सबसे तेज 5G Internet सर्विस में भारत की स्थिति हुई बेहतर, इस नंबर पर है देश

10:19 AM Dec 21, 2023 IST
Advertisement

इंटरनेट स्पीड का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे जेहन में 5G कनेक्टिविटी आती है। इसमें इंटरनेट स्पीड काफी तेज मिलती है। 5 जी कनेक्टिविटी 1 अक्टूबर 2022 में शुरू हुई थी। वर्तमान में रिलायंस जियो और एयरटेल 5G सर्विस दे रहे हैं। यह सर्विस दुनियाभर के कई देशों में उपलब्ध है। ऐसे में भारत 5 जी कनेक्टिविटी के माामले में कौन से नंबर पर आता है। यह सवाल सभी के दिमाग में आया होगा। आइए इस बारे में जानते हैं।

HIGHLIGHTS

भारत की स्थिति में सुधार

भारत में जियो और एयरटेल FUP यानि फेयर यूजेस पॉलिसी के तहत 5 जी कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट ऑफर करते हैं। हाल ही में इंटरनेट स्पीड का आकलन करने वाले प्लेटफॉर्म Ookla द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत ने अच्छा सुधार किया है। पहले की अपेक्षा सबसे तेज इंटरनेट स्पीड देने के मामले में अब भारत कई देशों से ऊपर आ गया है।

टॉप 10 में भारत हुआ शामिल

5G इंटरनेट स्पीड सर्विस देने के मामले में अब भारत टॉप 10 देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है। रिपोर्ट की माने में तो भारत में 5जी इंटरनेट सर्विस की स्पीड 312.26Mbps है। स्पीडटेस्ट के आधार पर इसमें 72Mbps की वृद्धि हुई है।

सबसे फास्ट 5जी इंटरनेट सर्विस देने के मामले में संयुक्त राष्ट्र अमीरात और साउथ कोरिया की स्थिति सबसे बेहतर है। ग्लोबल 5 जी परफॉर्मेंस में ये देश क्रमश: 592.01 Mbps और 507.59 Mbps के साथ मौजूद हैं। इसमें तीसरे पायदान पर मलेशिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article