India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Apple यूजर्स के लिए जारी हुआ अलर्ट, ये काम नहीं किया तो हैक हो जाएगा डिवाइस

11:21 AM Aug 06, 2024 IST
Advertisement

iphone Scam: स्कैमर्स iPhone, Mac, iPad जैसी कई डिवाइसेस पर हमला करने की प्लानिंग कर रहे हैं। इसी कड़ी में केंद्र सरकार हर बार की तरह इस बार भी वॉरिंग जारी कर लोगों को सही रास्ता दिखा रही है।

Apple यूजर्स के लिए जारी हुआ अलर्ट

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी टीम (CERT-In) ने ऐपल के iPhones, iPads, macOS और watchOS की कई खामियों के बारे में अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि खामियों के कारण कोई भी हमलावर यानी कि हैकर, डिवाइस की सिक्योरिटी के साथ छेड़छाड़ करके उसे तोड़ सकता है, और यूजर्स र्स की संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकता है।

OS वर्जन हैं जो प्रभावित हैं

CERT के एडवायजरी के मुताबिक खामियां iOS, iPadOS, साथ ही कुछ macOS वर्जन और ऐपल के Safari वेब ब्राउज़र के पुराने वर्जन पर मौजूद हैं। आइए जानते हैं CERT के मुताबिक ऐपल के कौन से OS वर्जन हैं जो प्रभावित हैं।

 

17.6 से नीचे के सभी OS वर्जन

16.7.9 से नीचे के iPadOS वर्जन

14.6 से नीचे के macOS Sonoma वर्जन

13.6.8 से पहले के macOS Ventura वर्जन

12.7.6 से नीचे के macOS Monterey वर्जन

10.6 से नीचे के watchOS वर्जन

17.6 से पहले के tvOS वर्जन

1.3 से नीचे के visionOS वर्जन.

 

इसके अलावा खामियां 17.6 से कम के सफारी वेब ब्राउज़र वर्जन में भी मौजूद हैं। CERT ने अपने एडवायजरी ने यूज़र्स से इन सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए ऐपल के बताए गए सभी सॉफ्टवेयर पैच का इस्तेमाल करना जरूरी बताया है। इसके अलावा ये भी सलाह दी जाती है कि संदिग्ध साइट से किसी भी फाइल को डाउनलोड न करें और सुरक्षित रहने के लिए एंटीवायरस इंस्टॉल करें। सुनिश्चित करें कि आपके ऑनलाइन अकाउंट और स्मार्टफोन के लिए मजबूत पासवर्ड और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article