India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jalandhar News : पराली से निजात दिलाने के लिए जालंधर के इंडस्ट्रियलिस्ट ने बनाई ये खास मशीन

07:30 AM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

Jalandhar News : पराली की समस्या से निजात दिलाने के लिए पंजाब के जालंधर के एक इंडस्ट्रियलिस्ट द्वारा एक मशीन तैयार की गई है, इससे पराली को कोयले में बदला जाएगा। साथ ही इससे पराली की समस्या से काफी हद तक निजात मिल पाएगी।

Jalandhar के इंडस्ट्रियलिस्ट ने बनाई एक खास मशीन

पंजाब में धान की कटाई का सीजन शुरू हो गया है। धान की कटाई के बाद पराली हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार और पंजाब सरकार द्वारा कई उपाय किए गए हैं, जो अभी तक विफल साबित हुए हैं। अब पराली की समस्या से निजात दिलाने के लिए पंजाब के जालंधर के एक इंडस्ट्रियलिस्ट द्वारा एक मशीन तैयार की गई है, इससे पराली को कोयले में बदला जाएगा। इससे पराली की समस्या से काफी हद तक निजात मिल पाएगी। पराली से कोयला बनाने वाली मशीन को देखने किसान नेता सहित कई युवा किसान पहुंचे और इंडस्ट्रियलिस्ट द्वारा बनाए गए इस मशीन की तारीफ की। किसानों ने कहा कि अगर सरकार इस मशीन को नहीं खरीदेगी, तो हम खरीदेंगे।

Jalandhar News : पराली को कोयले में बदलेगा मशीन

Jalandhar के सोडल रोड इंडस्ट्रियल एरिया पर स्थित एक्सपर कंपनी के मालिक अजय पलटा ने एक ऐसी मशीन तैयार की है, जो पराली की समस्या से काफी हद तक निजात दिलाएगी। इस मशीन को तैयार हुए लगभग दो साल से अधिक समय हो चुका है। इस संबंध में प्रस्ताव भी सरकार को भेजा जा चुका है। लेकिन,अभी तक सरकार द्वारा इस मशीन को खरीदा नहीं किया है। इस मशीन से 100 टन पराली से कोयला हर रोज बनाया जा सकता है।इस मशीन की कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये है। लेकिन, इस मशीन के इस्‍तेमाल से पराली की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। परली से कोयला बनाने वाली इस मशीन को देखने आए किसान नेता और युवा किसानों ने सरकार से अपील की है कि ऐसी मशीनों को पंजाब ही नहीं, बल्कि देशभर में लगाया जाए।

Jalandhar के किशनगढ़ से दोआबा किसान वेलफेयर सोसाइटी के प्रधान हर सुरिंदर सिंह और किसान दिलबाग सिंह ने कहा कि जालंधर के इंडस्ट्रियलिस्ट अजय पलटा द्वारा परली से कोयला बनाने वाली मशीन बनाई गई है।उन्होंने कहा कि केंद्र और पंजाब सरकार को इस मशीन को पंजाब ही नहीं, बल्कि धान उत्पादक दूसरे राज्यों में लगाना चाहिए, ताकि पराली की समस्या से छुटकारा पाया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article