India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jio Rail App : अब ट्रेन टिकट की टेंशन होगी दूर, ये App दिलाएगा Confirm Ticket 

09:59 AM May 18, 2024 IST
Jio Rail App
Advertisement

Jio Rail App : आजकल लोगों को ट्रेन की टिकट कन्फर्म करने के लिए महीनों पहले टिकट करवाना पड़ता है, लेकिन कई बार इसके बावजूद भी टिकट कन्फर्म नहीं हो पाता। इसी परेशानी को दूर करने के लिए टेलीकॉम कंपनी जियो ने एक नया ऐप (Jio Rail App) लॉन्च किया है। जिससे लोग बिना किसी परेशानी के अपना टिकट कन्फर्म करवा पाएंगे। ये ऐप लोगों की कंफर्म ट्रेन टिकट दिलाने में हेल्प करता है।

Highlights 

ऐसे लोगों को मिलेगा फायदा

जानकारी के मुताबिक Jio Rail App को सिर्फ जियो फोन यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप में आपको कई खास सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन सबसे खास चीज यही है कि टिकट बुकिंग के लिए आपको किसी दूसरी जगह न जाना पड़ेगा। इस ऐप (Jio Rail App) में ही आपको सबकुछ मिल जायेगा, जिसमें टिकट बुक से लेकर पीएनआर स्टेटस तक हर चीज शामिल है। इस ऐप को लेकर जियो ने IRCTC के साथ हाथ मिलाया है।

ऐसे करें सकते हैं टिकट बुक?

स्टेप 1.  सबसे पहले आपको Jio Phone में मौजूद 'Jio Rail App' में जाना होगा।

स्टेप 2.  यहां जाने के बाद आपको स्टेशन चुनना है यानी किस स्टेशन से लेकर आपको किस स्टेशन तक ट्रेवल करना है।

स्टेप 3.  इसके बाद डेट का चुनाव करे।

स्टेप 4.  ये सब चुनने के बाद आपको ट्रेन और सीट भी चुननी होगी।

बुकिंग के अलावा मिलेगी ये सुविधाएं

बुकिंग के अलावा आपको इस ऐप (Jio Rail App) में कई सारी सुविधाएं मिलने वाली हैं, जैसे इसमें आपको PNR Status की जानकारी भी मिल जायेगी। इसका मतलब यह है कि आपको ट्रेन का समय से लेकर हर जानकारी मोबाइल पर मिल जाएगी। पीएनआर के लिए आपको पहले टिकट बुक करनी होगी, जिसके बाद आप आसानी से सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। एक और जरुरी बात ये भी है कि Jio Rail ऐप की मदद से यूजर टिकट बुक करने के साथ ही कैंसिल भी कर सकते हैं। साथ ही रेल टिकट बुकिंग का भुगतान करने के लिए यूजर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड को भी यूज में ला सकते हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article