India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Juice Jacking : अगर रेलवे स्टेशन पर फ़ोन को करते है चार्ज तो हो जाइए सावधान !

02:57 PM Nov 27, 2023 IST
Advertisement

अगर आप भी ट्रेन से घूमते रहते हैं हमेशा किसी होटल में रुकते हैं या फिर मेट्रो में चलते हैं तो यह खबर आपके लिए अक्सर हम ट्रैवल करते वक्त अपने फोन को चार्ज करने के लिए किसी भी पब्लिक चार्जिंग पोर्ट में अपना चार्ज को लगाकर फोन चार्ज कर लेते हैं। ट्रेन से ट्रैवल करते वक्त हम ट्रेन में लगी चार्जिंग पोर्ट से अपना फोन चार्ज कर लेते हैं पर यह इस समय आपके फोन के हैक होने का कारण बन सकता है। Juice Jacking नाम का एक हैकिंग प्रक्रिया है, जिसके जरिए स्कैमर्स चार्जिंग पर लगे फोन को हैक कर लेते हैं जब भी कोई पब्लिक प्लेस पर अपने फोन को चार्ज करता है उसे चार्जिंग पोर्ट में लगे मैलवेयर से उनका फोन स्कैमर्स के हाथों में आ जाता है ।

जूस जैकिंग एक प्रकार का साइबर हमला है जिसमें धोखेबाज सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर मैलवेयर इंस्टॉल करते हैं। जब कोई उपयोगकर्ता अपने डिवाइस को चार्ज करने के लिए इन स्टेशनों में से किसी एक में प्लग करता है, तो मैलवेयर डिवाइस से व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकता है, जैसे कि पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और बैंक खाते की जानकारी। जूस जैकिंग हमले आमतौर पर सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं, जैसे कि हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, होटलों और रेस्तरां। धोखेबाज अक्सर इन स्थानों पर चार्जिंग स्टेशनों को लक्षित करते हैं क्योंकि ये स्थान अक्सर व्यस्त होते हैं और लोग अपने डिवाइस को चार्ज करने के लिए जल्दबाजी में होते हैं।

Juice Jacking हमलों से बचने के लिए, आपको निम्नलिखित सावधानियां बरतनी जरुरी है :

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article