India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

फोन के लिए पावरबैंक खरीदने से पहले ये जरूरी बातें जान लें

01:39 PM Mar 14, 2024 IST
Advertisement

Power Bank Tips: फोन को लगातार इस्तेमाल करने पर वह जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है। हर जगह चार्जजिंग की सुविधा मिल पाना सम्भव नहीं होता है। ऐसे में अगर आप एक पावर बैंक खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो इस से पहले कुछ जरूरी टिप्स को जान लें। ये टिप्स आपको एक सही पॉवर बैंक खरीदने में मदद कर सकते हैं। आइये फोन के पावर बैंक से जुड़ी इन जरूरी बातों को जान लेते हैं।

पावर बैंक सिक्योरिटी फीचर्स

हमेशा कोई भी प्रोडक्ट खरीदने समय हम इसके जरूरी डिटेल को पढ़ते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप जिन पावर बैंक को खरीदने पर विचार कर रहे हैं, उनके प्रोडक्ट समरी को पढ़ें या खरीदने से पहले अपने डीलर से बात करें। आपको बता दें कि पावर बैंक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आते हैं, जो इंटीग्रेटेड सर्किट की सुरक्षा करता है और आपके पावर बैंक को ओवर-चार्जिंग, अंडर-डिस्चार्जिंग और शॉर्ट सर्किट से बचाता है।

पावर बैंक की चार्जिंग क्षमता

 

जब भी आप कोई पावर बैंक खरीदने की तैयारी में है तो आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि ये आपके डिवाइस को पूरी कैपेसिटी के साथ कम से कम दो या तीन बार 1% - 100% चार्ज कर सके। यानी कि अगर आप फोन में 3000mAh की बैटरी है, तो आपको कम से कम 10,000mAh का पावर बैंक लेना होगा।

पावरफुल बैटरी

आपको पावर बैंक लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसकी बैटरी शक्तिशाली होने के साथ-साथ सुरक्षित भी होनी चाहिए। आपको बता दें कि यह बैटरी लिथियम पॉलिमर या लिथियम आयन सेल होना चाहिए। इसके साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आप जो भी पावर बैंक खरीदें, उसकी बैटरी BIS सर्टिफाइड होनी चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है,क्योंकि इसकी मदद से आपको सही प्रोडक्ट मिलता है।

यूएसबी पोर्ट का रखें ध्यान

पावर बैंक केवल डिवाइस को चार्ज करने में इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में इसमें पोर्ट की संख्या एक अहम पहलू है। इसलिए ऐसे पावर बैंक की तलाश करें, जिसमें कम से कम 2 यूएसबी पोर्ट हों। इससे आप एक साथ कई डिवाइस चार्ज कर सकें। यह आपके स्मार्टफोन, आईपैड, MP3 प्लेयर, स्पीकर और डिजिटल डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं।

एक्स्ट्रा फीचर्स भी जरूरी

पावर बैंक में कुछ और फीचर भी होते हैं,जो आसानी से इसकी फंक्शनालिटी को समझने में मदद कर सकता है। जैसे कि हमजानते हैं कि पावर बैंक में फ्लैश लाइट सिंबल होते हैं, जो गैजट के चार्जिंग स्टेटस को बताया है, जिसमे गैजेट कब और कितना चार्ज हुआ ये पता चलता है। अगर आप महंगे पावर बैंक लेते हैं तो इसमें अब कई अतिरिक्त सुविधाएं जैसे सॉफ्ट-टच बटन, एलईडी टॉर्च, डिस्प्ले की सुविधा मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article