India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Meta का रूस पर बड़ा एक्शन, RT समेत कई सरकारी मीडिया हाउस पर लगा दिया बैन

07:00 AM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

Meta Bans Russia Today News: Meta प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “खूब विचार करने के बाद, हमने रूसी स्टेट मीडिया आउटलेट्स के खिलाफ अपने चल रहे प्रवर्तन का विस्तार किया। रोसिया सेगोडन्या, आरटी और दूसरे संबंधित संस्थाओं को अब विदेशी हस्तक्षेप गतिविधि के लिए विश्व स्तर पर हमारे ऐप्स से बैन कर दिया गया है।

 

मेटा का आरोप, RT न्यूज ने इंफ्लूएंस ऑपरेशन चलाने के लिए भ्रामक रणनीति का उपयोग

फेसबुक, इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा ने अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से रूसी मीडिया को बैन कर दिया है। मेटा ने ऐलान किया कि उसने कथित ‘विदेशी हस्तक्षेप’ वाली गतिविधियों को देखते हुए रूसी स्टेट मीडिया RT न्यूज और अन्य क्रेमलिन नियंत्रित नेटवर्क पर बैन लगाया है। मेटा ने आरोप लगाया कि रूसी मीडिया ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहचान से बचते हुए, इंफ्लूएंस ऑपरेशन चलाने के लिए भ्रामक रणनीति का इस्तेमाल किया है।

मेटा ने अपने जारी बयान में कहा, “सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, हमने रूसी स्टेट मीडिया आउटलेट्स के खिलाफ अपने चल रहे प्रतिबंधों का विस्तार किया है. रोसिया सेगोदन्या, RT और अन्य संबंधित नेटवर्क्स को विदेशी हस्तक्षेप गतिविधि के लिए वैश्विक स्तर पर हमारी ऐप्स से बैन कर दिया गया है ”

यूक्रेन युद्ध के बाद से मेटा ले रहा एक्शन

मेटा ने ये कदम दूसरी बार उठाया है, इससे पहले 2022 में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद मेटा ने रूस की ओर से फैलाई जा रही गलत जानकारियों को रोकने के लिए रूसी नेटवर्क को सीमित किया था। मेटा ने ऐसे पोस्ट और अकाउंट्स को डाउन और डिमॉनेटाइज किया था जो रूसी सरकार से जुड़े एजेंडे को चला रहे थे। मेटा के अंदर फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड, व्हाट्सएप आते हैं। प्रतिबंध से पहले RT के फेसबुक पर 7 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स थे, जबकि इसके इंस्टाग्राम अकाउंट पर दस लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं।

अमेरिका ने भी लगाए प्रतिबंध

अमेरिका में पिछले हफ्ते अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने RT के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए थे और उसको रूस की खुफिया एजेंसी से जुड़ा होने का आरोप लगाया था। ब्लिंकन ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि RT रूस समर्थित मीडिया आउटलेट्स के एक नेटवर्क का हिस्सा है, जिसने गुप्त तरीके से अमेरिका में लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश की है। इसके अलावा उन्होंने RT पर आरोप लगाया कि रूस इसकी मदद से अमेरिका में साइबर हमले कर रहा है। ब्लिंकन के इन आरोपों का RT अपने एक्स पर लाइव स्ट्रीम किया और इसे अमेरिका का नया षड्यंत्र बताया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article