India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

llama 3.1: Meta ने इतिहास का सबसे बड़ा 'ओपन' एआई मॉडल किया लॉन्च

08:58 PM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

Meta New Technology llama 3.1: कृत्रिम बुद्धिमत्ता ( AI ) की दुनिया में एक लड़ाई चल रही है। एक तरफ ऐसी कंपनियां हैं जो अपने उन्नत सॉफ्टवेयर के पीछे डेटासेट और एल्गोरिदम को निजी और गोपनीय रखने में विश्वास करती हैं। दूसरी ओर ऐसी कंपनियां हैं जो जनता को यह देखने की अनुमति देने में विश्वास करती हैं कि उनके परिष्कृत एआई मॉडल के के पीछे आखिर क्या है।

Highlights:

हाल के सप्ताहों में, फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने बड़े एआई मॉडल का एक नया संग्रह जारी करके ओपन-सोर्स एआई के लिए बड़े पैमाने पर लड़ाई लड़ी। इनमें लामा 3.1 405बी नाम का एक मॉडल शामिल है, जिसके बारे में मेटा के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी, मार्क जुकरबर्ग कहते हैं, पहला फ्रंटियर-स्तरीय ओपन सोर्स एआई मॉडल है।

चैट जीपीटी के समान करता है काम

ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए जो ऐसे भविष्य की परवाह करता है जिसमें हर कोई एआई के लाभों तक पहुंच सके, यह अच्छी खबर है। क्लोज्ड-सोर्स एआई का खतरा - और ओपन-सोर्स एआई का वादा क्लोज्ड-सोर्स एआई उन मॉडलों, डेटासेट और एल्गोरिदम को संदर्भित करता है जो पेरेंट्स वाले होते हैं और गोपनीय रखे जाते हैं। उदाहरणों में चैटजीपीटी, गूगल का जेमिनी और एंथ्रोपिक का क्लाउड शामिल हैं।
हालाँकि कोई भी इन उत्पादों का उपयोग कर सकता है, लेकिन यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि एआई मॉडल या टूल बनाने के लिए किस डेटासेट और स्रोत कोड का उपयोग किया गया है।

पारदर्शिता, गोपनीयता और मानवीय निरीक्षण में सुधार करना मुख्य लक्ष्य

ऐसे कई नैतिक ढाँचे हैं जो एआई की निष्पक्षता, जवाबदेही, पारदर्शिता, गोपनीयता और मानवीय निरीक्षण में सुधार करना चाहते हैं। हालाँकि, इन सिद्धांतों को अक्सर स्वामित्व प्रणालियों से जुड़ी पारदर्शिता और बाहरी जवाबदेही की अंतर्निहित कमी के कारण बंद-स्रोत एआई के साथ पूरी तरह से हासिल नहीं किया जाता है। चैटजीटीपी के मामले में, इसकी मूल कंपनी, ओपनएआई, जनता के लिए अपने नवीनतम एआई टूल का न तो डेटासेट और न ही कोड जारी करती है। इससे नियामकों के लिए इसका ऑडिट करना असंभव हो जाता है। और जबकि सेवा तक पहुंच मुफ्त है, इस बात को लेकर चिंता बनी हुई है कि उपयोगकर्ताओं के डेटा को कैसे संग्रहीत किया जाता है और मॉडलों को पुनः प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

एआई मॉडल के प्रशिक्षण की लागत है बहुत अधिक

इसके विपरीत, ओपन-सोर्स एआई मॉडल के पीछे का कोड और डेटासेट सभी के देखने के लिए उपलब्ध है। यह सामुदायिक सहयोग के माध्यम से तेजी से विकास को बढ़ावा देता है और एआई विकास में छोटे संगठनों और यहां तक ​​कि व्यक्तियों को भी शामिल करने में सक्षम बनाता है। यह छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए भी बहुत बड़ा अंतर पैदा करता है क्योंकि बड़े एआई मॉडल के प्रशिक्षण की लागत बहुत अधिक है।

लामा 3.1 405बी को माना जाता है अत्यधिक प्रतिस्पर्धी

हालांकि यह सभी मेट्रिक्स में अन्य मॉडलों से बेहतर प्रदर्शन नहीं करता है, लेकिन लामा 3.1 405बी को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माना जाता है और यह तर्क और कोडिंग कार्यों जैसे कुछ कार्यों में मौजूदा बंद-स्रोत और वाणिज्यिक बड़े भाषा मॉडल से बेहतर प्रदर्शन करता है।
लेकिन नया मॉडल पूरी तरह से खुला नहीं है, क्योंकि मेटा ने इसे प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशाल डेटा सेट को जारी नहीं किया है। यह एक महत्वपूर्ण खुला तत्व है जो वर्तमान में गायब है।फिर भी, मेटा का लामा शोधकर्ताओं, छोटे संगठनों और स्टार्टअप के लिए समान अवसर प्रदान करता है क्योंकि बड़े भाषा मॉडलों को शुरू से ही प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक विशाल संसाधनों के बिना इसका लाभ उठाया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article